पाक के समझौता एक्सप्रेस रद्द करने के बाद भारत ने भी बंद की ट्रेन सेवा

    0
    9

    न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sun, 11 Aug 2019 09:48 PM IST

    समझौता एक्सप्रेस – फोटो : फाइल फोटो

    ख़बर सुनें

    खास बातें

    • पाकिस्तान के इनकार के बाद भारत ने रद्द की समझौता एक्सप्रेस।
    • इस ट्रेन सेवा की शुरूआत 22 जुलाई 1976 को की गई थी।
    • सदियों पुराने संबंधों को मजबूत बनाने के लिए इस गाड़ी को शुरु किया गया था।
    पाकिस्तान द्वारा समझौता एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन बंद करने के बाद अब भारत ने भी इसे रद्द कर दिया है। पाकिस्तान ने गुरुवार को सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए समझौता एक्सप्रेस को वाघा में रोक दिया, जिससे यात्री कुछ समय के लिए वहां फंस गए। भारतीय अधिकारियों ने पाकिस्तान की ओर से सुरक्षा को लेकर जताई गई आशंका को खारिज दिया था।

    विज्ञापन

    भारतीय रेलवे रविवार को दिल्ली से अटारी और अटारी से दिल्ली के बीच इस ट्रेन का परिचालन करता था जबकि पाकिस्तान में यह ट्रेन लाहौर से अटारी के बीच चलाई जाती थी। यात्री अटारी स्टेशन पर ट्रेन बदलते थे।

    उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि लाहौर और अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस 14607/ 14608 को रद्द किए जाने के पाकिस्तान के फैसले के परिणामस्वरूप दिल्ली से अटारी के बीच चलने वाली लिंक एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 14001/14002 भी रद्द कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि रविवार की सेवा के लिए दो यात्रियों ने टिकट बुक कराये थे।

    जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस ले लेने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के सरकार के फैसले के बाद दोनों पड़ोसी देशों में तनाव बढ़ने के बीच पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस और थार एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया था।

    विज्ञापन
    आगे पढ़ें

    पहले भी रोका जा चुका है समझौता एक्सप्रेस का परिचालन

    विज्ञापन

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here