Vivo V20 में कितना दम? पहली नज़र में…

0
9

पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन भारी-भरकम होते जा रहे हैं। औसत बैटरी क्षमता बढ़ती जा रही है और Samsung Galaxy M51 जैसे स्मार्टफोन 7,000 एमएएच बैटरी क्षमता के साथ आए हैं। स्मार्टफोन इंडस्ट्री कहां जा रही है, यदि आपको यह पसंद नहीं आया है तो Vivo अपने नए स्लिम Vivo V20 के साथ कुछ राहत लेकर आई है। लेकिन, क्या वीवो ने अपने नए स्मार्टफोन में केवल डिज़ाइन पर ही फोकस किया है? Vivo V20 पहली नज़र में हमें कैसा लगा? यह है इस फोन का फर्स्ट इंप्रेशन।

Vivo के साथ जो एक चीज़ काफी असामान्य थी, वो यह है कि वीवो हमेशा अपने स्मार्टफोन के लिए विषम संख्या का इस्तेमाल करती है। V सीरीज़ स्मार्टफोन में, अब-तक Vivo V15, Vivo V17 व हाल ही में लॉन्च हुआ V19 जैसे स्मार्टफोन शामिल है। तो क्या साल 2020 कंपनी इस प्रथा को भी बदल देगी? फिलहाल, इशारा तो इस ओर ही है।

Vivo V20 का नाम भी अलग है और इसका डिज़ाइन अप्रोच भी नया है। नया वीवो वी20 स्मार्टफोन Vivo V19 की तुलना में पतला है और यह होल-पंच कैमरा की जगह ड्यूड्रॉप नॉच के साथ आया है, जिससे प्रतीत होता है कि कंपनी ने अपने कुछ कदम पीछे ले लिए हैं। वीवो वी20 के पिछले हिस्से की बात करें, तो देखने में लगेगा कि इसका रियर पैनल डिज़ाइन Vivo X50 स्मार्टफोन की तरह है, जिसमें कैमरा मॉड्यूल के लिए स्टेप्ड डिज़ाइन दिया गया है। वीवो वी20 फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसका प्राइमरी कैमरा टॉप पर स्थित है जबकि बाकि दो कैमरे प्राइमरी कैमरा के नीचे मौजूद हैं। हालांकि, वीवो एक्स50 प्रो की तरह इस फोन में आपको गिम्बल स्टेब्लाइज़ेशन सिस्टम प्राप्त नहीं होगा। इस कैमरा मॉड्यूल में सिल्वर एसेंट दिया गया है, जो कि प्रीमियम लुक देता है।
 

vivo

वीवो वी20 में आपको तीन कलर ऑप्शन मिलेंगे, जो हैं मूनलाइट सोनाटा, मिडनाइट जैज़ और सनसेट मेलोडी। हमारे पास सनसेट मेलोडी यूनिट है, जिसके बैक में ग्रेडिएंट फिनिश मौजूद है। जैसे ही रोशनी फोन के बैक पैनल पर आती है, तो इसके अलग-अलग एंगल पर कलर्स ब्लू से पर्पल, पर्पल से ऑरेंज में बदल जाते हैं। यह यकीनन दूसरे विकल्प की तुलना में आकर्षित करने वाला है। यह वर्ज़न थोड़ा मोटा है 7.48 मिलीमीटर और इसका भार बाकि दो विकल्प की तुलना में 1 ग्राम ज्यादा है। वीवो ग्लास बैक पेश करती है जो कि प्रीमियम फील देता है और इसमें मैट फिनिश है जो फिंगरप्रिंट्स नहीं आने देता।

वीवो वी20 में 6.44 इंच का एमोलेड डिस्प्ले के साथ 20:9 आस्पेक्ट रेशियो और सभी किनारों पर पतले बॉर्डर दिए गए हैं। इसमें फुल-एचडी + (1,080×2,400 पिक्सल) रिजॉल्यूशन और HDR10 सपोर्ट मौजूद है। इस फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है। पावर और वॉल्यूम बटन को स्क्रीन के दायीं ओर जगह दी गई है, जिसकी पहुंच एक हाथ के इस्तेमाल में भी काफी आसान है। बता दें, पावर बटन में टेक्सचर्ड फिनिश दिया गया है, जो इसे वॉल्यूम बटन से अलग करता है।

यह वीवो फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720जी प्रोसेसर से लैस है, जिसमें 8 जीबी रैम मौजूद है। हमने यह प्रोसेसर Redmi Note 9 Pro में इस्तेमाल किया है और यह अच्छा परफॉर्मेंस प्रदान करने में सक्षम है। वीवो ने वीवो वी20 में 128 जीबी स्टोरेज दी है। यदि आपके लिए यह स्टोरेज काफी नहीं है, तो आप इसे 1 टीबी तक बढ़ा भी सकते हैं। फोन के बेस वेरिएंट के लिए आपको 24,990 रुपये देने होंगे, वहीं यदि आप इसका हाई-एंड वेरिएंट खरीदना चाहते हैं तो आपको 27,990 रुपये खर्च करने होंगे।
 

vivo

सॉफ्टवेयर की बात करें, तो वीवो वी20 उन चुनिंदा स्मार्टफोन में से एक है जो Android 11 पर काम करते हैं। यह फोन एंड्रॉयड 11 पर आधारित फनटचओएस 11 पर काम करता है और हमारे वाले यूनिट का फोन सितंबर एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच से लैस है। फोन का यूआई काफी जाना-पहचाना था और इस्तेमाल करने में काफी आसान भी था। थ्री-बटन नेविगेशन को बाय डिफॉल्ट इनेबल किया गया है, लेकिन आपके पास स्वाइप गेस्टर में स्विच करने का भी विकल्प मौजूद है। वीवो वी20 में कुछ प्री-इंस्टॉल ऐप्स भी दिए गए हैं और सेटअप के दौरान कुछ अन्य ऐप्स को डाउनलोड करने का सुझाव भी मिलता है जिसे हमने स्किप कर दिया था।

वीवो वी20 के कैमरा सेटअप की बात करें, तो इसमें जिसमें एफ/1.89 लेंस के साथ 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, एफ/2.2 अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस के साथ 8-मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर है और एफ/2.4 लेंस के साथ 2-मेगापिक्सल का मोनोक्रोम सेंसर दिया गया है। इसमें एफ/2.0 ‘Eye Autofocus’ लेंस के साथ 44 मेगापिक्सल का सेल्फी सेंसर दिया गया है। वीवो वी सीरीज़ अपने सेल्फी फोकस स्मार्टफोन के लिए जानी जाती है, तो ऐसे में देखना दिलचल्प होगा कि वी20 कैसा परफॉर्म करता है।

यदि आप बैटरी को लेकर उत्साहित हैं, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि वीवो ने इस फोन में 4,000 एमएएच का बैटरी पैक दिया है। हालांकि यह हाल ही में हमारे द्वारा टेस्ट किए गए कुछ अन्य स्मार्टफोन्स से कम है, लेकिन फिर भी इसे मॉडर्न स्मार्टफोन के लिए ऐवरेज माना जा सकता है। इसके अलावा, आपको स्मार्टफोन बॉक्स में 33 वॉट फ्लैशचार्ज यूएसबी टाइप-सी क्विक चार्जर भी मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here