PMC Bank Scam: आरबीआई गवर्नर ने वित्तमंत्री सीतारमण को दिलाया भरोसा, कहा- ग्राहकों का ध्यान रखेंगे

0
10

नई दिल्ली: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने पंजाब एवं महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (PMC) बैंक के ग्राहकों के पैसे के बारे में उनकी चिंताओं पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास से बात की है.

वित्तमंत्री ने ट्वीट किया, “पीएमसी बैंक मामले पर आरबीआई गवर्नर से बात की. उन्होंने मुझे आश्वस्त किया कि ग्राहकों की चिंताओं को शीर्ष प्राथमिकता पर रखा जाएगा. मैं दोहराना चाहूंगी कि भारतीय वित्त मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि ग्राहकों की चिंताओं को व्यापक रूप से दूर किया जाए.”

सीतारमण ने सप्ताह के प्रारंभ में पीएमसी बैंक के जमाकर्ताओं से मुंबई में मुलाकात की थी और उन्हें आश्वासन दिया था कि जरूरत पड़ने पर सहकारी बैंक कानून में बदलाव किया जाएगा.

आरबीआई ने भी सहकारी बैंकों के लिए एक नई ई-मेल आधारित रिपोर्टिग प्रणाली की घोषणा की है.

PMC घोटाले पर वित्त मंत्री का बयान, ‘को-ऑपरेटिव बैंक से सरकार कोई लेना-देना नहीं, RBI करती है निगरानी’

आरबीआई ने पीएमसी बैंक के जमाकर्ताओं के लिए प्रति खाता धन निकासी की सीमा बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दी है. पिछले सप्ताह आरबीआई ने निकासी सीमा 1,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दी थी.

आरबीआई ने कहा, “उपरोक्त राहत के बाद बैंक के 70 प्रतिशत से अधिक जमाकर्ता अपने खाते की पूरी जमा राशि निकाल सकते हैं.”

बैंक नियामकीय रडार पर तब आया, जब हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्च र लिमिटेड (एचडीआईएल) और उसके निदेशक पीएमसी बैंक से लिए गए 4,355 करोड़ रुपये के ऋण का भुगतान नहीं कर पाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here