LIVE INDvSA: दक्षिण अफ्रीका की खराब शुरुआत, एडन मार्करम को उमेश ने निपटाया

    0
    15

    भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका – फोटो : अमर उजाला

    ख़बर सुनें

    भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 

    विज्ञापन

    5 विकेट गंवाकर 601 रन बनाए और पहली पारी घोषित कर दी। भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाबाद 254 रन के बूते

    भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार से पुणे में खेला जा रहा है। एमसीए स्टेडियम में खेले जा रहे इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले करने उतरी टीम इंडिया ने समाचार लिखे जाने तक 4 विकेट गंवाकर 555 रन बना लिए हैं। विराट कोहली (230) और रवींद्र जडेजा (69) क्रीज पर मौजूद हैं।

    कप्तान विराट कोहली की बड़ी शतकीय पारी की मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन चाय के विश्राम तक चार विकेट पर 473 रन बना लिये । चाय के समय कोहली 194 रन पर खेल रहे थे और अपने सातवें दोहरे शतक से छह रन पीछे है। अगर वह दोहरा शतक बना लेते है तो यह भारतीय रिकार्ड होगा। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और वीरेन्द्र सहवाग के नाम छह-छह दोहरे शतक है। रिकार्ड की बात करें तो कोहली नौ बार 150 से अधिक का स्कोर बना चुके हैं जो ब्रैडमेन से एक अधिक है । उन्होंने अपने कैरियर में आठ बार यह कारनामा किया था । आस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क, श्रीलंका के महेला जयवर्धने, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ संयुक्त तीसरे स्थान पर है जिन्होंने सात बार बतौर कप्तान 150 से अधिक का स्कोर बनाया । कोहली ने टेस्ट कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक जमाने के आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के रिकार्ड की भी बराबरी की । कोहली और पोंटिग के नाम अब टेस्ट कप्तान के तौर पर 19 शतक हैं। दोनों बल्लेबाल दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (25 शतक) के बाद दूसरे स्थान पर है। कोहली का टेस्ट क्रिकेट में यह 26वां शतक है जबकि इस साल में यह पहला टेस्ट शतक है । भारतीय कप्तान की दमदार पारी के बूते टीम ने पहले दो सत्र में 200 से अधिक रन बनाये और इस दौरान सिर्फ एक विकेट गंवाया। संयम की प्रतिमूर्ति बनकर खेल रहे कोहली 194 रन बनाकर डटे हुए हैं जबकि उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 59 रन बनाये । पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका को कोई विकेट नहीं मिल सकी । कप्तान और उपकप्तान के बीच 178 रन की साझेदारी को स्पिनर केशव महाराज () ने रहाणे को आउट कर तोड़ा। इस विकेट के गिरने के बाद हनुमा विहारी की जगह हरफनमौला रविन्द्र जडेजा (25 रन पर खेल रहे है) को बल्लेबाजी के लिए भेजा गया जिन्होंनें चाय के विश्राम तक कोहली के साथ 97 रन की अटूट साझेदारी कर ली है। कोहली ने पहले सत्र में छह चौके लगाये जबकि दूसरे सत्र में उन्होंने 12 बार गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा। उन्होंने अब तक अपनी पारी में 28 चौके लगाये है। कोहली ने पहले सात्र में वेर्नोन फिलैंडर (बिना किसी सफलता के 66 रन) को बेहतरीन स्ट्रेट ड्राइव लगाकर अपना 69वां अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा किया। उन्होंने ढीली गेंदों को नसीहत देते हुए बेहद संयमित पारी खेली । पहले दिन तीन विकेट लेने वाले कैगिसो रबाडा (93 रन पर तीन विकेट) को भी कोई सफलता नहीं मिली । कोहली ने रबाडा की आफ स्टम्प पर पड़ती गेंदों से कोई छेड़खानी नहीं की । उनकी पारी में एक ही बार उन्होंने खराब शाट खेला जब फिलैंडर की आउटस्विंगर पर विकेटकीपर क्विंटोन डिकाक डाइव लगाने के बावजूद कैच नहीं लपक सके । केशव महाराज की गेंद पर डीआरएस अपील से बचे रहाणे ने अपना 20वां अर्धशतक एनरिच नोर्जे की गेंद पर पूरा किया ।

    विराट कोहली ने ठोका करियर का 26वां शतक

    टेस्ट में कोहली का सातवां दोहरा शतक

    कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट करियर का सातवां दोहरा शतक जड़ दिया है। दिलचस्प बात यह है कि अपने सभी सात दोहरे शतक कोहली ने बतौर कप्तान लगाए हैं। कोहली कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर हैं। विराट के बाद वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा 5 दोहरे शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

    बतौर कप्तान टेस्ट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक
    7 – विराट कोहली
    5 – ब्रायन लारा
    4 – सर डॉन ब्रैडमैन/ग्रीम स्मिथ/माइकल क्लार्क

    इसके पहले रनमशीन विराट कोहली ने साल 2019 का पहला टेस्ट शतक लगाया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिसंबर 2018 में पर्थ के मैदान पर अपना आखिरी शतक जमाने वाले कोहली ने 10 पारियों के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी पुणे टेस्ट के दूसरे दिन शतकों का सूखा खत्म किया। यह विराट के करियर का 26वां सैकड़ा था, इस सेंचुरी के साथ ही उन्होंने हमेशा की तरह एक के बाद एक कई रिकॉर्ड्स भी तोड़ दिए।

    दूसरी ओर, रहाणे 59 रन बनाकर केशव महाराज की गेंद पर विकेटकीपर डिकॉक के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने कोहली के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 178 रन की साझेदारी की। दोनों के बीच किसी भी विकेट के लिए ये 10वीं शतकीय साझेदारी थी।

    पहले दिन भारत ने कुल 85.1 ओवर बल्लेबाजी की और अम्पायरों ने खराब रोशनी के कारण पहला दिन समाप्त करने का निर्णय लिया। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने पहले दिन भारत को दमदार शुरुआत दिलाते हुए सबसे अधिक 108 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

    विज्ञापन
    आगे पढ़ें

    पहले दिन भारतीय टीम की पारी

    विज्ञापन

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here