LIVE: सुबह 11.15 पर चेन्नई पहुंचेंगे PM मोदी, महाबलीपुरम में शाम 5 बजे करेंगे शी जिनिपंग से मुलाकात

0
19

नई दिल्ली: चीन (china) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) करीब दो दिन की यात्रा के लिए शुक्रवार को चेन्नई पहुचेंगे. शी जिनिपंग दोपहर 2.10 बजे चेन्नई एयरपोर्ट पहुंचेंगे. इससे पहले पीएम मोदी सुबह 11 बजे चेन्नई पहुंच जाएंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से उनकी मुलाकात शाम पांच बजे महाबलीपुरम (Mahabalipuram) में होगी. इसके बाद दोनों नेता सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे. समुद्र किनारे बसे इस प्राचीन शहर में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के भव्य स्वागत की तैयारियां हो रही हैं. 

वह ऐसे समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अनौपचारिक वार्ता करने वाले हैं जब कश्मीर के मुद्दे को लेकर दोनों देशों के बीच असहज स्थिति पैदा हो गई थी. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को बीजिंग में जिनपिंग के साथ बातचीत में इस मुद्दे को उठाया था.

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के दौरे से पहले चीनी मीडिया ने भारत की तारीफों के पुल बांधे हैं. चीनी मीडिया ने कहा है कि भारत के बिना के 21वीं सदी एशिया की नहीं होगी.  चीनी मीडिया ने भारत चीन दोस्ती का भी समर्थन किया है. चीनी मीडिया ने कहा कि अगर भारत-चीन एक साथ बोलेंगे तो दुनिया सुनेगी. चीनी मीडिया का कहना है कि भारत और चीन दुनिया में बड़ी भूमिका निभा सकती है.  

शी जिनपिंग के दौरे से पहले चीनी राजदूत सुन वीदोंग ने कहा है कि शुक्रवार से शुरू हो रही दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्ता से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के विकास की दिशा पर दिशानिर्देशक सिद्धांत समेत नयी आम-सहमतियां उभर सकती हैं.

आखिरी बार वुहान में मिले थे मोदी-जिनपिंग
इससे पहले साल 2018 में 27 और 28 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग वुहान में मिले थे. इस मुलाक़ात ने साल 2017 में डोकलाम को लेकर उपजे कुछ गतिरोधों को कम करने में भूमिका अदा की थी. उसके बाद से यह अगली बैठक होने जा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here