LIVE: शोर मंदिर पहुंचे पीएम मोदी- शी जिनपिंग, द्रविड़ वास्तुकला का बेहतरीन नमूना है यह मंदिर

0
18

चेन्नई: पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शोर मंदिर पहुंच गए हैं. शोर मंदिर द्रविड़ वास्तुकला का बेहतरीन नमूना है. इसका निर्माण पल्लव शासकों ने कराया था. दक्षिण भारत के प्राचीन मंदिरों में से एक है. इस मंदिर को ग्रेनाइट के पत्थरों से तराश कर बनाया गया है. शोर मंदिर में ही जिनपिंग के स्वागत के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम रखा गया है. 

इससे पहले, दो दिन के भारत दौर पर आए चीन (china) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ( Xi Jinping) महाबलीपुरम पहुंचे. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उनका स्वागत किया. जिनपिंग के स्वागत के लिए पीएम मोदी तमिलनाडु के पारंपरिक परिधान मुंडू में हैं. पीएम मोदी ने जिनपिंग को अर्जुन तपस्थली के बारे में बताया. पीएम नरेंद्र मोदी मे चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ महाबलीपुरम में पंच रथ का भ्रमण किया. उन्होंने चीनी राष्ट्रपति को इस दर्शनीय स्थल के बारे में जानकारियां दीं. दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक बातचीत हुई. 

महाबलीपुरम में शी जिनपिंग और नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं. महाबलीपुरम में पंच रथ के पास मोदी-जिनपिंग के स्वागत के लिए बागवानी विभाग ने एक विशाल गेट को सजाया है. इसकी सजावट में 18 प्रकार की सब्जियां और फलों का प्रयोग किया गया है. इन फलों और सब्जियों को तमिलनाडु के विभिन्न इलाकों से मंगाया गया है. विभाग के 200 स्टाफ मेंबर्स और ट्रेनी ने मिलकर 10 घंटे से ज्यादा समय तक इस गेट को सजाने में मेहनत की है. 

LIVE टीवी:

आखिरी बार वुहान में मिले थे मोदी-जिनपिंग
इससे पहले साल 2018 में 27 और 28 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग वुहान में मिले थे. इस मुलाक़ात ने साल 2017 में डोकलाम को लेकर उपजे कुछ गतिरोधों को कम करने में भूमिका अदा की थी. उसके बाद से यह अगली बैठक होने जा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here