Instagram Reels: ऐसे बनाएं इंस्टाग्राम पर TikTok जैसे वीडियो

0
26

TikTok बैन के बाद क्या आप टिकटॉक वीडियोज़ को मिस कर रहे थे? तो अब आपकी परेशानी का हल आ चुका है, वो है- Instagram Reels फीचर। यह इंस्टाग्राम का लेटेस्ट फीचर है, जो कि काफी हद तक टिकटॉक की तरह ही है। इस पर आप अपने पॉपुलर क्रिएटर के वीडियो देखने के साथ-साथ अपना खुद का वीडियो बनाकर अपलोड भी कर सकते हैं। इस फीचर की शुरुआत 8 जुलाई बुधवार शाम से हो चुकी है, जिस पर आप पॉपुलर टिकटॉकर्स और क्रिएटर्स के वीडियो देख पा रहे होंगे। इंस्टाग्राम के इस लेटेस्ट फीचर को देखें, तो संभावना जताई जा सकती है कि यह भारत में TikTok के सबसे सफल विकल्प के तौर पर पहचान स्थापित कर Mitron और Chingari जैसे ऐप्स को कड़ी टक्कर दे सकता है। अगर आप भी अपने फेवरेट क्रिएटर की तरह रील्स वीडियो बनाकर अपलोड करना चाहते हैं, तो यहां हम आपको बताएंगे इसे बनाने का सही तरीका।
 

instagram

 

How to create Instagram Reels

Instagram Reels रील्स वीडियो बनाना काफी आसान है, लेकिन रील्स वीडियो बनाने के लिए सबसे जरूरी चीज है कि आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर Reels मिले। Facebook फिलहाल इस फीचर को रोलआउट कर रहा है, तो ऐसे में कई लोगों को यह फीचर मिल चुका है, कई के डिवाइस में अभी इसका आना बाकी है। यदि आपको आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर Reels फीचर दिख रहा है, तो यूं बनाएं उस पर अपना वीडियो-

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Instagram ओपन करें।

2. अब इंस्टाग्राम ऐप का कैमरा ओपन करें।

3. कैमरा ओपन होते ही आपको नीचे की ओर Live, Story, और Reels के विकल्प दिखेंगे, जहां आपको रील्स पर क्लिक करना है।

4. अब आप अपने इंस्टाग्राम पर Reels वीडियो बनाना शुरू कर सकते हैं। रील्स वीडियो में आप अधिकतम 15 सेकेंड का वीडियो क्लिप बना सकते हैं।

5. वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आपको Reels में दिख रहे सफेद सर्कल को टैप करना है और रिकॉर्डिंग बंद करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

6. वीडियो शुरू करने से पहले आप वीडियो में कुछ इफेक्ट्स को जोड़ सकते हैं, जिससे आपका वीडियो और अधिक मजेदार बन सकता है। इफेक्ट्स के लिए आपको बायीं ओर स्थित आइकन पर क्लिक करना होगा। यहां आप अपनी वीडियो की स्पीड को कंट्रोल कर सकते हैं, स्लो-मोशन वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आप 0.3x को चुने और स्पीड-अप वीडियो के लिए 3x को चुन सकते हैं।

7. इफेक्ट्स जोड़ने के लिए आप smiley विकल्प पर पर जाएं और सफेद सर्कल को स्वाइप राइट करें। अब आपको उपलब्ध सभी इफेक्ट्स नज़र आएंगे, आप अपनी पसंद से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

8. इंस्टाग्राम रील्स आपको वीडियो रिकॉर्ड करने से पहले 3 सेकेंड के टाइमर की भी सुविधा देता है। जिसके लिए आपको बायीं ओर स्थित टाइमर आइकन पर क्लिक करना होगा और फिर टाइमर सेट कर दें। इसके बाद वीडियो रिकॉर्डिंग से पहले आपके स्क्रीन पर 3 सेकेंड का टाइमर नज़र आएगा, ताकि आप वीडियो रिकॉर्ड करने से पहले खुद को तैयार कर लें।

9. अंत में आप इंस्टाग्राम रील्स फीचर में म्यूज़िक को भी जोड़ सकते हैं, इसके लिए आपको बायीं ओर दिए म्यूज़िक आइकन पर क्लिक करना होगा। इस फीचर का सबसे बेस्ट पार्ट यह है कि आपको पूरा का पूरा म्यूज़िक दे दिया जाता है, जिसमें से आप अपने पसंद के हिस्से को चुनकर उस पर वीडियो बना सकते हैं। टिकटॉक में आपको किसी भी म्यूज़िक का केवल एक हिस्सा दिया जाता था, लेकिन इंस्टाग्राम में आपको पूरा का पूरा ट्रैक दिया जाता है जिसमें आप खुद की पसंद के हिस्से पर वीडियो क्रिएट कर सकते हैं।
 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here