INDvsPAK: पाकिस्तान में विराट कोहली की धूम, मिला खेलने का न्योता

0
12

लाहौर: स्टार क्रिकेटर विराट कोहली दुनिया के तमाम हिस्सों की तरह पाकिस्तान में भी लोकप्रिय हैं. इसकी मिसाल वह न्योता है, जो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान को पाकिस्तान से मिला है. विराट कोहली (Virat Kohli) को यह आमंत्रण यहां पाकिस्तान और श्रीलंका (Pakistan vs Sri Lanka) के बीच हुए आखिरी टी20 मैच के दौरान मिला. भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) ने राजनीतिक तनाव के कारण लंबे समय से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है. यह दोनों सिर्फ आईसीसी के टूर्नामेंट में ही खेलती हैं. आखिरी बार यह दोनों टीमें इसी साल इंग्लैंड में खेले गए वनडे विश्व कप में भिड़ी थीं. 

विराट कोहली मौजूदा समय में विश्व के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में गिने जाते हैं. उन्होंने अभी तक पाकिस्तान की जमीं पर एक भी मैच नहीं खेला है. कोहली के पाकिस्तानी प्रशंसकों को यही बात अखर रही है. शायद तभी गुरुवार को लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले गए मैच में एक प्रशंसक ने प्लेकार्ड पर लिखा था, ‘कोहली हम चाहते हैं कि आप पाकिस्तान में आकर खेलें.’

पाकिस्तानी टीम की बल्लेबाजी की मुख्य कड़ी बाबर आजम भी कोहली के बड़े प्रशंसक हैं. वे कई बार इस बात को खुले तौर पर कबूल कर चुके हैं. भारत इस समय अपने घर में दक्षिण अफ्रीका के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने में व्यस्त है. सीरीज का दूसरा मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में गुरुवार से शुरू हुआ है. 

virat

पाकिस्तान ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज खेली है. साल 2009 के बाद यह पहला मौका था जब किसी विदेशी टीम ने पाकिस्तान दौरे पर एक साथ वनडे और टी20 सीरीज खेली. वनडे सीरीज पाकिस्तान ने 2-0 से जीती थी. टी20 सीरीज श्रीलंका ने 3-0 से अपने नाम की. 

विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक 13 वनडे मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों की 13 पारियों में 48.72 की औसत से 536 रन बनाए हैं. पाकिस्तान के खिलाफ उनका सर्वोच्च स्कोर 183 है. उन्होंने इस साल इंग्लैंड में हुए विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ 77 रन की पारी खेली थी. यह पाकिस्तान के खिलाफ उनका आखिरी मैच था. इसके बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच कोई मैच नहीं हुआ है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here