IND vs WI: बारिश ने 35 ओवर का किया मैच, टीम इंडिया को ये हो सकते हैं फायदे-नुकसान

0
26

पोर्ट ऑफ स्पेन:  वेस्टइंडीज में चल रही भारत और वेस्टइंडीज  (Inida vs West Indies) के बीच वनडे सीरीज का तीसरा मैच बारिश के कारण जब दूसरी बार रोकना पड़ा तो तकरीबन तीन घंटे बाद ही शुरू हो सका इस वजह से मैच को 35 ओवर का कर दिया गया. इससे पहले मैच को दूसरे ओवर में ही रोकना पड़ा था, लेकिन तब 15 मिनट बाद खेल फिर शुरू हो गया. इसके बाद दूसरी बार जब बारिश आई तब विंडीज ने 22 ओवर खेल दो विकेट के नुकसान पर स्कोरबोर्ड पर 158 रन बना लिए थे. अब इससे किस टीम कितना को फायदा होगा किसे नुकसान यह तो बाद में ही पता चलेगा. फिर भी तय है कि मैच  उतना आसान नहीं रह गया है.

यह होगें फायदे नुकसान
बारिश के लंबे समय तक रुकने से तय हो गया था कि मैच के ओवर कम होने शुरू हो जाएंगे. अब दोनों टीमों को 35 ओवर का मैच खेलना है. वेस्टइंडीज को यहां शुरूआती 10 ओवर में गेल की तूफानी पारी का फायदा मिल सकता है, फिर भी उसे अपनी बची पारी में रनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए केवल 13 ओवर मिले. वहीं टीम इंडिया को अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए 35 ओवर मिलेंगे जिसमें वह योजना बना सकेंगे. यही वेस्टइंडीज के साथ भी होगा कि वे अपनी बॉलिंग 35 ओवर के मुताबिक प्लान कर सकते हैं जो कि टीम इंडिया नहीं कर सकती थी. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: करियर के आखिरी वनडे में छाए गेल, छक्के चौकों से लगाई शानदार फिफ्टीअब बारिश हुई तो इतना कठिन लक्ष्य नहीं मिलेगा टीम इंडिया को

अब अगर फिर से बारिश हुई तो इसके कारण सीधे टीम इंडिया की बैटिंग शुरू हो सकती है. ऐसे में और ओवर घटने की स्थिति में मैच 20 ओवर का भी हो सकता है. अगर मैच 35 ओवर का नहीं होता और फिर टीम इंडिाय को सीधे बैटिंग करनी होती तो टीम इंडिया को 20 ओवर में 194 रन लक्ष्य मिलता. वहीं 22 का मैच होने पर टीम इंडिया को जीत के लिए 209 रन बनाने होते. अब इन ओवरों में टीम इंडिया को यह लक्ष्य मिलना मुश्किल है क्योंकि रनों की गति अब वैसी नहीं रहेगी जैसी पहले 20 ओवर में थी. 

वहीं अगर फिर से बारिश होती है और इस वजह से मैच पूरा नहीं हो सका तो सीरीज टीम इंडिया के नाम हो जाएगी क्योंकि उसने दूसरा वनडे मैच 59 रन से जीता था. उससे पहले पहला वनडे भी बारिश के कारण धुल चुका है. 

गेल-लुईस के जाने के बाद धीमी हुई रनों की रफ्तार
11वें ओवर में पहले लुईस आउट हुए और उसके अगले ही ओवर में गेल को विराट कोहली ने खलील अहमद की गेंद पर कैच कर पवेलियन वापस भेज दिया. गेल ने 41 गेंदों में 72 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 8 चौके और पांच छक्के छक्के लगाए. इसके बाद रनों की रफ्तार धीमी हुई लेकिन 21वें ओवर में वेस्टइंडीज के 150 रन पूरे हो ही गए. इसके अगले ओवर के बाद बारिश ने खेल रोक दिया. वेस्टइंडीज ने 22 ओवर में 158 रन बना लिए हैं. शिमरन हेटमायर 18 और शाई होप 19 रन बनाकर खेल रहे थे. 

26 ओवर तक गिरे दो और विकेट
26 ओवर तक शिमरन हेटमायर (25) और शाई होप (24) दोनों ही आउट हो गए थे और वेस्टइंडीज का स्कोर आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी कप्तान जेसन होल्डर और निकोलस पूरन पर थी. हेटमायर को शमी ने बोल्ड किया तो पूरन को जडेजा ने  बोल्ड कर पवेलियन लौटाया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here