IND vs WI: पोर्ट ऑफ स्पेन का क्वींस पार्क मैदान- टीम इंडिया की कुछ खट्टी मीठी यादें

0
14

नई दिल्ली: टीम इंडिया इस समय वेस्टइंडीज में वनडे सीरीज (India vs West Indies) खेल रही है. वेस्टइंडीज वैसे तो एक देश नहीं है, लेकिन क्रिकेट ने सालों से कुछ देशों के इस समूह को एक कर रखा है. यहां क्रिकेट के लिए अलग ही जुनून है और यहां के मैदानों की खास कहानी रही है. टीम इंडिया के लिए पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल पिछले कुछ सालों में ही लकी मैदान रहा है. इसके साथ टीम के कुछ कड़वे अनुभव भी जुड़े हैं. पहला मैच बारिश में धुलने के बाद टीम इंडिया ने दूसरा मैच, जो इस मैदान पर हुआ,59 रन से जीत लिया. इस सीरीज  का आखिरी मैच भी इसी मैदान पर होना है.  

गिनती में हार जीत बराबर हैं टीम इंडिया की
इस मैदान पर अब तक टीम इंडिया ने 19 वनडे मैच खेले हैं. इनमें से टीम इंडिया ने 9 मैच जीते हैं और 9 में उसे हार का सामना करना पड़ा है वहीं एक मैच का नतीजा नहीं निकल सका. इन 19 मैचों में से केवल 14 मैच ही वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए हैं. इसमें से टीम इंडिया को छह में जीत और 7 मैचों में हार मिली है. वहीं एक मैच बेनतीजा रहा है. दोनों टीमों के बीच सबसे बड़ा स्करो इस मैदान पर 311 रन रहा है जो कि टीम इंडिया ने साल 2013 में बनाया था. इस मैच में विराट कोहली ने सेंचुरी लगाई थी. इस मैदान पर सबसे कम स्कोर 123 रन का है वह भी टीम इंडिया के ही नाम है. 2002 में सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 50 ओवरों में 123 रन बनाए थे. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: धोनी बनने के लिए पंत ने होटल की गैलरी में की प्रैक्टिस, फैंस से पूछा ये सवाल

12 साल से नहीं मिली है टीम इंडिया को इस मैदान पर हार
टीम इंडिया के लिए सबसे अच्छी बात यह रही है कि विश्व कप 2007 में श्रीलंका के हाथों के बाद उसे अब तक हार नहीं मिली है. इसी मैदान पर टीम इंडिया श्रीलंका को दो बार हरा भी चुकी है. 2007 विश्व कप के बाद से अब तक टीम इंडिया ने यहां सात मैच खेले हैं जिसमें से उसने छह मैच जीते हैं जबकि एक मैच में कोई नतीजा नहीं निकल सका. इन छह जीतों में टीम इंडिया ने तीन मैचों में पहले और तीन मैचों में दूसरी पारी में बल्लेबाजी की थी. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: विराट कोहली ने लिया बॉटल कैप चैलेंज, शास्त्री की कमेंट्री के बीच खेला यह शॉट

2007 का वह बुरा अनुभव
इस मैदान पर टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच और बरमूडा और बांग्लादेश के खिलाफ एक-एक मैच खेला है. इनमें से तीन मैच विश्व कप 2007 के ग्रुप मैच थे जिसमें से दो में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था और टीम विश्व कप में ग्रुप मुकाबले से ही बाहर हो गई थी इसमें बांग्लादेश ने 5 विकेट से हराया था और उसके बाद श्रीलंका ने भारत को 69 रन से हराकर टीम इंडिया के टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था. वहीं इसी टूर्नामेंट में बरमूडा के खिलाफ टीम ने विदेश में अपना सबसे बड़ा स्कोर 413 रन बनाए थे जो कि आज भी रिकॉर्ड है. भारत की ओर से वीरेंद्र सहवाग ने 114, कप्तान सौरव गांगुली ने 89, युवराज सिंह ने 83 और सचिन ने 57 रन बनाए थे. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here