IND vs NZ: क्यों टला वनडे-टेस्ट टीम इंडिया का ऐलान? हार्दिक बने चर्चा की वजह

0
8

नई दिल्ली: टीम इंडिया जहां इस समय मंगलवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) शुरू हो रही वनडे सीरीज की तैयारी कर रही है. वहीं रविवार को बीसीसीआई (BCCI) ने आगामी 24 जनवरी से न्यूजीलैंड के खिलाफ (India  vs New Zealnad) शुरू होने वाली टी20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया है, जबकि उम्मीद थी कि इसके साथ ही वनडे और टेस्ट टीम की घोषणा होगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इसके कारण को लेकर तमाम कयासों में एक यह भी है कि ऐसा हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की फिटनेस के कारण हुआ है.

तीनों टीमों की घोषणा होनी थी साथ
न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज के लिए 16 सदस्यीय टीम लगभग वही टीम हैं जो श्रीलंका के खिलाफ जो टी20 टीम थी. केवल रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी ही इस टीम में वापस आए हैं जो पहले ही तय था. लेकिन टीम के ऐलान ने लोगों को उतना हैरान नहीं किया जितना कि वनडे और टेस्ट टीम के ऐलान न होने से है. 

यह भी पढ़ें: हार्दिक पांड्या फिटनेस टेस्ट में हुए फेल, उनकी जगह यह खिलाड़ी गया न्यूजीलैंड

क्यों हैं हार्दिक चर्चा में
सबसे ज्यादा चर्चा पांड्या को लेकर हो रही है. हाल ही में चयनकर्ताओं ने न्यूजीलैंड दौरे के लिए गई इंडिया ए टीम के लिए हार्दिक पांड्या के नाम पर विचार करते हुए उनका फिटनेस टेस्ट लिया था, लेकिन पांड्या फिटनेस टेस्ट पास नहीं कर सके. वहीं हार्दिक पहले ही कह चुके हैं वे टीम इंडिया के न्यूजीलैंड दौरे के दौरान ही ठीक होने की उम्मीद कर रहे हैं.  कहा जा रहा है कि वनडे टीम का ऐलान इस लिए टला कि चयन के समय हार्दिक फिट होकर उपलब्ध रहें. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: क्या संकेत मिल रहे हैं न्यूजीलैंड के खिलाफ घोषित टी20 टीम इंडिया से

इस बात ने भी दी हवा
मीडिया रिपोर्ट में आई खबरों के मुताबिक बोर्ड के सूत्रों से पता चला है कि उनकी फिटनेस को लेकर पहले से कुछ समस्या थी और अब लगता है कि बीसीसीआई उन्हों रणजी ट्रॉफी मैच खेलने के लिए कह सकती है जिससे उनकी फिटनेस पर आश्वस्त हुआ जा सके. 

ये हैं खास तारीखें
टीम इंडिया का न्यूजीलैंड दौरे का आखिरी टी20 मैच दो फरवरी को खेला जाएगा, जिसके बाद 5 फरवरी को टीम का पहला वनडे मैच खेला जाएगा. इसके बाद 14 फरवरी को अभ्यास मैच के बाद 21 फरवरी को दोनों टीमें पहला टेस्ट मैच खेलेंगी. 

हार्दिक क्यों हैं इतने खास
अगर इन तमाम बातों में जरा भी सच्चाई हुई तो उम्मीद यही है कि अब वनडे और टेस्ट टीम का ऐलान एक साथ तभी किया जाएगा जब हार्दिक वनडे सीरीज से पहले फिट हो जाए. नहीं तो दोनों ऐलान अलग-अलग समय पर भी हो सकते हैं. न्यूजीलैंड दौरे के लिए हार्दिक का टीम में होना अहम साबित हो सकता है. खास तौर पर उनके अनुभव को देखते हुए. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: पहले वनडे के लिए तैयार दोनों टीमें, यह कहानी कह रहे हैं रिकॉर्ड

धोनी फैक्टर पर क्या हो ही है बात
एक चर्चा इस बात की भी रही कि कहीं वनडे टीम का ऐलान न होने की वजह धोनी तो नहीं. इस बात को बल इस बात से भी मिला कि टी20 टीम में एक विशेषज्ञ विकेटकीपर के तौरपर केवल पंत तो ही चुना गया है. जबकि श्रीलंका के खिलाफ पंत के टीम में रहते ही संजू सैमसन को केवल एक ही टी20 में मौका दिया गया था. लेकिन अभी इस मामले में जो भी बातें हो रही हैं वे आधिकारिक नहीं हैं. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, मनीष पांडे, ऋषभ पंत और कुलदीप यादव.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here