IND vs NZ: क्या संकेत मिल रहे हैं न्यूजीलैंड के खिलाफ घोषित टी20 टीम इंडिया से

0
7

नई दिल्ली: करीब छह महीने बाद टीम इंडिया को विदेशी दौरे पर जाना है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) वनडे सीरीज का आगाज मंगलवार से हो रहा है. इसके फौरन बाद टीम इंडिया को न्यूजीलैंड दौरे (India vs New Zealand) पर निकलना है जहां आगामी 24 जनवरी से उसे टी20 सीरीज खेलनी है. इसके लिए बीसीसीआई की ओर से घोषित टीम में कोई खास बदलाव नहीं किए हैं.  

रोहित और शमी की वापसी
न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज के लिए 16 सदस्यीय टीम में ज्यादा कुछ नया नहीं हैं. अगर देखा जाए तो श्रीलंका के खिलाफ जो टी20 टीम थी विराट कोहली लगभग वही टीम लेकर न्यूजीलैंड जा रहे हैं. इस लिहाज से अंतर केवल इतना है कि रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी की टीम में वापसी हुई है. 

यहभी  पढ़ें: बैटिंग कोच ने बताया, क्यों फायदेमंद है टीम इंडिया में धवन और राहुल का मुकाबला

संजू सैमसन बाहर
संजू सैमसन को जहां श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के आखिरी मैच में प्लेइंग इलेवन में जगह मिली थी तो वहीं इस बार में अंतिम 16 में भी नहीं है. वहीं श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम में पंत के साथ सैमसन भी चुने गए थे, लेकिन न्यूजीलैंड के लिए केवल एक ही विशेषज्ञ विकेटकीपर को चुना गया है. 

तो फिर क्या धोनी…
टीम में केवल पंत के रूप में एक ही विशेषज्ञ का चुना जाना भी ध्यान खींच रहा है. विदेशी दौरे पर  आम तौर पर बैकअप विकेटकीपर जाता है, लेकिन इस बार टीम इंडिया में ऐसा नहीं हुआ है. वहीं वनडे टीम का ऐलान न होना भी लोगों को यह कयास लगाने का मौका दे गया है कि क्या धोनी की सीरीज में एंट्री हो सकती है? 

पेस गेंदबाजी में जोर
बेशक न्यूजीलैंड के माहौल में टीम इंडिया के पेसर्स की बहुत जरूरत होगी. शायद यही वजह है कि बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी सभी को टीम में जगह मिली है, साफ है कि टीम प्लेवइंग इलेवन में तीन पेसर्स के साथ तो उतरेगी ही ऐसे में एक पेसर बैकअप की भूमिका में होगा.

बल्लेबाजी से ज्यादा उम्मीद होगी
बल्लेबाजी में ज्यादा बदलाव की गुंजाइश नहीं थी. टीम में लगभग सभी अच्छा खेल रहे हैं. इसलिए अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, अब भी टीम में दिखाई दे रहे हैं. सबसे बड़ा सवाल यही है कि खिलाड़ी न्यूजीलैंड के माहौल में खुद को कितना ढाल पाते में और अपना 100 प्रतिशत दे पाते हैं.

तो फिर क्या उम्मीद है टीम से
टीम से अच्छा प्रदर्शन की उम्मीद तो है, लेकिन चुनौतियां ज्यादा हैं.  वैसे न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ बहुत से खिलाड़ियों को अच्छा अनुभव है. अब यह तो न्यूजीलैंड में ही पता चलेगा कि टीम इंडिया आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में अपनी हार का बदला कैसे लेती है. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, मनीष पांडे, ऋषभ पंत और कुलदीप यादव.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here