IND vs AUS: राजकोट में दो मैच खेले हैं टीम इंडिया ने, रोचक आंकड़े हैं यहां के

0
8

नई दिल्ली: टीम इंडिया मुंबई के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) शुक्रवार को वनडे सीरीज का दूसरा मैच खेलेगी. अब तक टीम इंडिया ने राजकोट में केवल दो ही वनडे मैच खेले हैं. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसका यहां पहला मैच है. 

यह रिकॉर्ड है टीम इंडिया का यहां
राजकोट में टीम इंडिया ने अब तक खेले दो वनडे मैचों में से एक भी मैच नहीं जीता है. इससे पहले वह दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ यहां वनडे मैच खेल चुकी है.  यहां का छोटा सा रिकॉर्ड कुछ दिलचस्प आंकड़े पेश करता है. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी दिग्गज ने कहा, ‘कोहली महान, पर उनमें वह कला नहीं जो इस भारतीय में है’

पहले मैच में इंग्लैंड दिया था बड़ा टारगेट
सबसे पहले टीम इंडिया ने 11 जनवरी 2013 को इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेला था. इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया था. इस पारी में इंग्लैंड ने केवल 4 विकेट के नुकसान पर 50 ओवर में 325 रन का विशाल स्कोर लगाया था. खास बात यह रही थी कि इस पारी में कोई शतक नहीं लगा था. इयान बेल ने सबसे ज्यादा 85 रन बनाए थे, वहीं एलिस्टर कुक ने 75 रन की पारी खेली थी. 

ये खिलाड़ी भी नहीं दिला सके जीत
इसके जवाब में टीम इंडिया गौतम गंभीर (52), युवराज सिंह (62) और सुरेश रैना (50) की शानदार बल्लेबाजी के बावजूद 50 ओवर में 9 विकेट खोकर केवल 316 रन ही जुटा सकी थी. 

2015 में डिकॉक ने लगाई थी सेंचुरी
इसके बाद साल 2015 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए मैच में मेहमान टीम के कप्तान एबी डि विलियर्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. इस मैच में क्विंटन डि कॉक ने शतकीय पारी खेली थी और फाफ डु प्लेसिस ने हाफ सेंचुरी लगाई थी जिससे टीम इंडिया को 271 रन का टारगेट दिया था.

रोहित, विराट धोनी ने बनाए थे तब रन
टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा (65) विराट कोहली (77), एमएस धोनी (47) की पारियां भी टीम इंडिया की हार नहीं बचा सकी थी. टीम इंडिया ने 50 ओवर में 6 विकेट पर 252 रन बनाए थे. टीम इंडिया को 18 रन की हार मिली थी. 

टॉस का भी है रिकॉर्ड
दिलचस्प बात यह है कि राजकोट में टीम इंडिया दोनों बार टॉस हरी है और दोनों ही बार वह लक्ष्य का पीछा करने में नाकाम रही है. यहां कि पिच बल्लेबाजी के लिए मुफीद ही मानी जाती है. 

भारत में ऑस्ट्रेलिया पिछले साल मार्च में खेलने आई थी यहां वनडे सीरीज में उसने टीम इंडिया से पहले दो मैच हारने के बाद वापसी की थी और 3-2 से सीरीज अपने नाम की थी. इस बार भी मुंबई वनडे के नतीजे के बावजूद सीरीज का रोमांच कायम रहने की उम्मीद की जा रही है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here