Hero मोटरसाइकिल्स बनाने वाली कंपनी का बड़ा फैसला, 18 अगस्त तक नहीं बनाएगी नई बाइक

0
33

Hero Motocorp Plant – फोटो : फाइल फोटो (सांकेतिक)

ख़बर सुनें

कार कंपनियों के एलान के बाद दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियां भी अपनी उत्पादन क्षमता को नियंत्रित करने में जुट गई हैं। हीरो मोटोकॉर्प ने भी अपने प्लांट को कुछ दिन के लिए बंद रखने का फैसला किया है। देश की सबसे बड़ी दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि वह अगले चार दिन तक अपने प्लांट्स को बंद रखेगी।

15 अगस्त से लेकर 18 अगस्त तक बंद

कंपनी का कहना है कि यह उनके सालाना होने वाली छुट्टी का हिस्सा है, क्योंकि इस दौरान रक्षा बंधन और स्वतंत्रता दिवस का अवकाश भी है और उसके बाद वीकेंड भी है। यह आंशिक रूप से प्रचलित बाजार मांग परिदृश्य को भी दर्शाता है। हीरो मोटर कॉर्प का कहना है कि उत्पादन की योजना बाजार की मांग और पूर्वानुमानों को दर्शाती है।

विज्ञापन

12.03 फीसदी कम उत्पादन

कंपनी के मुताबिक इससे हमें पहले ही अपने उत्पादन क्षमता की योजना बनाने में मदद मिलेगी। हीरो मोटोकॉर्प ने इससे पहले बिक्री में कमी के चलते अपने उत्पादन को घटाने का एलान किया था। वहीं इस साल अप्रैल से लेकर जुलाई तिमाही में दोपहिया वाहनों का उत्पादन 24,66,802 यूनिट्स का रहा, जो पिछले साल के मुकाबले 12.03 फीसदी कम था।     
गौरतलब है कि मंदी से घबराई मारुति सुजुकी ने मारुति ने अपने प्लांट्स में केवल एक ही शिफ्ट्स लागू करने का फैसला किया है।

मारुति भी एक शिफ्ट में करेगी काम

मारुति ने ये फैसला उत्पादन क्षमता को नियंत्रित करने के लिए लिया है। इसके लिए वह समय समय पर प्लांट्स को बंद करती रही है। अगस्त में, ओणम और गणेश चतुर्थी त्योहारों से ठीक एक महीने पहले, कम से कम तीन दिनों के शटडाउन की योजना है, और ये कटौती मूल आउटपुट शेड्यूल में नहीं थी। कारों की बिक्री में आ रही गिरावट और सरप्लस इनवेंट्री को देखते हुए मारुति ने ये फैसला किया है। इससे पहले मारुति ने अपने 1,181 अस्थायी कर्मचारियों की छंटनी करने का कदम उठाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here