ED ने बनाई इकबाल मिर्ची की बेनामी संपत्तियों की लिस्ट; मुंबई, यूके और दुबई में तमाम प्रॉपर्टी

0
12

नई दिल्ली: ED ने दाउद इब्राहिम के खास गुर्गे, मंबई बम धमाके के आरोपी और ड्रग डीलर इकबाल मिर्ची की देश और विदेश में करोड़ों की बेनामी संपत्ति का पता लगाया है. इस मामले में ED ने इकबाल मिर्ची के दो खास लोगों हारुन युसुफ और रंजीत सिंह बिंद्रा को गिरफ्तार किया है. आपको बता दें कि इकबाल मिर्ची अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम का खास आदमी है, ये मुंबई से 1995 में दुबई भाग गया था. दुबई से इकबाल मिर्ची ने अपना बेस लंदन में बना लिया था.

जानकारी के मुताबिक इकबाल मिर्ची पर मुंबई में हत्या, हत्या की कोशिश, अवैध वसूली और ड्रग तस्करी के कई मामले दर्ज हैं. अमेरिका ने भी इकबाल मिर्ची को 2004 में 10 खुंखार ड्रग तस्करों में शामिल किया था. भारत ने यूके सरकार से इकबाल मिर्ची के प्रत्यर्पण की कोशिश की थी लेकिन वो नामंजूर हो गई थी. हालांकि इकबाल मिर्ची की 2013 में लंदन के पास मौत हो गई थी.

इकबाल मिर्ची ने गैरकानूनी तरीकों से करोड़ों की दौलत कमा रखी थी. जिसको शुरुआत में SAFEMA (Smugglers and Foreign Exchange Manipulators act) के तहत अटैच किया गया था. लेकिन, इकबाल मिर्ची ने दस्तावेजों में हेर-फेर कर सभी संपत्तियों को छुड़ा लिया था. ED ने इस मामले को लेकर PMLA, मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी और मुंबई और बेंगलुरु में 11 जगहों पर छापेमारी की. इस छापेमारी में काफी सारे दस्तावेज, डिजिटल एविडेंस, ई-मेल बरामद की और 18 लोगों के बयान भी दर्ज किए.

देखें लाइव टीवी

इन बयानों और सबूतों के आधार पर ED को इकबाल मिर्ची के दो खास लोगों हारुन युसुफ और रंजित सिंह बिंद्रा का पता चला और दोनों को गिरफ्तार किया गया. इन दोनों लोगों ने इकबाल मिर्ची की मुंबई में करोड़ों की संपत्ति को बेचने में मदद की और उससे कमाए पैसों को मिर्ची को विदेश में भेज दिया. जांच में पता चला कि रंजित सिंह बिंद्रा ने ही इकबाल मिर्ची और सनबलिंक के बीच हुई डील में बिचौलिए की भुमिका निभाई थी. 

ED ने इकबाल मिर्ची की मुंबई में 10, 1 दुबई में और 25 संपत्ति यूके में होने का पता लगाया है. यूके में 25 संपत्तियों में से 16 संपत्ति हारुन युसुफ के नाम पर है जो कि इकबाल मिर्ची और उसके परिवार की बेनामी संपत्ति है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here