Achari Paneer Tikka Recipe:तवे पर बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल अचारी पनीर टिक्का, नोट कर लें ये Recipe

0
24

Achari Paneer Tikka Recipe: कोरोना महामारी के दौरान अगर घर पर ही कुछ चटपटा और हेल्दी बनाकर परिवार के लोगों को खुश करना चाहती हैं तो अचारी पनीर टिक्का एक परफेक्ट विकल्प हो सकता है। अचारी पनीर टिक्का स्वाद से भरपूर स्टार्टर है, जिसमें पनीर को अचारी मसाला के साथ मेरिनेट किया जाता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है अचारी पनीर टिक्का।

अचारी पनीर टिक्का की सामग्री
-2 अचार का मसाला
-250 पनीर
-1 टी स्पून साबुत धनिया
-1/4 टी स्पून मेथी दाना
-1/2 टी स्पून कलौंजी
-1/4 कप लटका हुआ दही
-1 टी स्पून अदरक-लहसुन पेस्ट
-स्वादानुसार नमक
-1/4 कप लाल मिर्च पाउडर
-1/4 टी स्पून गरम मसाला
-1/4 टी स्पून सरसों का पाउडर
-एक चुटकी हल्दी पाउडर
-टेबल स्पून तेल
-कुछ टहनियां पुदीना

अचारी पनीर टिक्का बनाने की वि​धि-
-अचारी पनीर टिक्का बनाने के लिए सबसे पहले साबुत धनिया, मेथी दाना और कलौंजी को भूनकर एक कोने में ठंडा होने के अलग रख दें। अब एक बाउल में दही निकालकर उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, नमक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, सरसों पाउडर, अचार का मसाला, हल्दी डालकर अच्छे से मिला लें। अब साबुत भूनें हुए मसालों को दरदरा पीसकर दही के मिश्रण में डालकर अच्छे से मिला लें। पनीर को 1 इंच मोटे टुकड़ों में काटकर इन टु​कड़ों को दही के मिश्रण में मिला लें। पनीर के टुकड़ों को 15 मिनट के लिए मैरीनेट होने दें।

एक नॉन स्टिक पैन में तेल गर्म करके पनीर के टुकड़ों को लकड़ी की स्टिक में लगाकर पैन में रख दें। पनीर के टुकड़ों को लगातर पलटते रहे ताकि पनीर के टुकड़े चारों तरफ से अच्छी तरह से सिक जाएं। जब पनीर के टुकड़े अच्छी तरह सिक जाएं उसके बाद उन्हें प्लेट में लगाकर पुदीने की पत्तियों से गार्निश करके सर्व करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here