Aarogya Setu पहले से होगा नए फोन में इंस्टॉल, रजिस्ट्रेशन अनिवार्यः रिपोर्ट

0
19

सरकार की COVID-19 ट्रैकिंग ऐप, Aarogya Setu,अच्छे और विवादास्पद दोनों कारणों से सुर्खियां बटोर रही है। इस हफ्ते की शुरुआत में सभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने और केवल तभी कार्यालय में आने के लिए कहा गया था, जब ऐप उन्हें ‘सुरक्षित’ स्टेटस दिखाए। अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आरोग्य सेतु ऐप सभी नए स्मार्टफोन्स पर प्री-इंस्टॉल आएगा। इतना ही नहीं, एक अन्य रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह ऐप इस तरह से प्री-इंस्टॉल होगा कि यूज़र को नए फोन को सेटअप करने से पहले आरोग्य सेतु के लिए खुद को रजिस्टर करना होगा।

Mint की एक रिपोर्ट में मामले से परिचित दो स्रोतों का हवाला देते हुए जानकारी दी गई है कि Aarogya Setu ऐप जल्द ही डिफॉल्ट रूप से नए फोन पर प्री-इंस्टॉल किया जा सकता है। सरकार ने कथित तौर पर पहले ही स्मार्टफोन कंपनियों को अपने फोन को COVID-19 ट्रैकिंग ऐप के साथ शिप करने के लिए कहा था, लेकिन पहले से चल रहे स्वास्थ्य संकट के कारण स्मार्टफोन प्रोडक्शन को फिलहाल बंद किया हुआ है, इसलिए फिलहाल यह अमल में नहीं आ सकता है। अब यदि लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी गई और स्मार्टफोन कंपनी प्रोडक्शन फिर से शुरू करे तो आरोग्य सेतु ऐप संभवतः सभी नए फोन पर पहले से इंस्टॉल आ सकता है।

सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए एक कदम आगे बढ़ना चाह रही है कि Aarogya Setu ऐप ज्यादा से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़े। News18 की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूज़र्स को जल्द ही अपना फोन पहली बार सेट करते समय आरोग्य सेतु ऐप पर अनिवार्य रूप से रजिस्टर करना होगा। यह कदम देश में बेचे जाने वाले सभी फोन के लिए लागू किया जाएगा, जब देश में स्मार्टफोन की बिक्री शुरू हो जाएगी।

इस निर्देश का पालन हर हाल में हो, यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार कथित तौर पर स्मार्टफोन कंपनियों के साथ काम करने के लिए नोडल एजेंसियों की नियुक्ति करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि अरोग्या सेतु ऐप को इस तरह से फोन पर स्थापित किया जाए कि रजिस्ट्रेशन के प्रोसेस को यूज़र स्किन यानी छोड़ कर आगे न बढ़ पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here