हज 2020 के लिए आवेदन का सिलसिला शुरू, 10 नवंबर तक घर बैठे भी कर सकते हैं अप्लाई

0
12

नई दिल्ली: पिछले महीने ही हज 2019 (Haj 2019) की यात्रा पूरी हुई और अब भारत में 2020 के लिए आवेदन देने का सिलसिला शुरू हो गया है. इस बार हज कमेटी ऑफ इंडिया (Haj Committee of India) ने आवेदन देने की प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन (online) रखा गया है. यह भारत के इतिहास में पहली बार है कि हज के 100 प्रतिशत आवेदन ऑनलाइन लाइन होंगे. हज यात्रा (Haj Yatra) करने का इरादा रखने वाले तमाम लोग 10 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे.

गुरुवार सुबह से ही दिल्ली (Delhi) समेत अलग-अलग प्रदेशों की हज कमेटियों (Haj Committee) में लोगों की भीड़ नजर आई. हज के लिए आवदेन (application) करने वाले लोगों का कहना है कि शुरुआत में कई बातें तकनीकी तौर पर उन्हें समझ नहीं आईं, इसलिए उन्होंने हज कमेटी के कार्यालय में आकर ही आवेदन करना मुनासिब समझा. हालांकि हज कमेटी ऑफ इंडिया की तरफ से कहा गया है कि कोई भी शख्स घर बैठे ऑनलाइन आवेदन (online application) कर सकता है, और किसी भी तरह की दिक्कत के लिए अपने राज्य की हज कमेटी से संपर्क कर सकता है. इसके अलावा तमाम तरह के अपडेट हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है.

देखें लाइव टीवी

इसके लिए राज्यों की हज कमेटियों में अलग से कई काउंटर भी बनाए गए हैं ताकि ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कार्यालय आने वाले लोगों को किसी तरह की दिक्कत ना हो. आपको बता दें कि आवेदन करने के लिए पासपोर्ट की कॉपी, फ़ोटो बैंक पासबुक या कैंसिल चेक, आधार कार्ड नंबर, पैन कॉर्ड नंबर, मोबाइल नंबर, ब्लड ग्रुप की जरूरत पड़ेगी. यह सारे तमाम दस्तावेज हज फॉर्म के साथ लगेंगे.

गौरतलब है कि हज कमेटी ऑफ इंडिया को कुछ साल पहले ही अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के तहत लाया गया था और अब हज के काम में अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय का अहम रोल रहता है. कुछ ही दिन पहले हज 2020 की रूपरेखा का एलान करते हुए अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा था कि उनकी कोशिश होगी कि 2019 में जो समस्याएं आईं 2020 में उनको दूर किया जाए. पिछले दो सालों से हज का काम जल्दी शुरू कर दिया जाता है ताकि वक्त रहते सभी कामों को निपटा लिया जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here