सऊदी अरब में अतिरिक्त सैन्य बल और उपकरणों की तैनाती करेगा अमेरिका: माइक पॉम्पियो 

    0
    8

    वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वाशिंगटन Updated Sat, 12 Oct 2019 08:18 AM IST

    माइक पॉम्पियो (फाइल फोटो) – फोटो : Instagram

    ख़बर सुनें

    अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने शुक्रवार को बताया कि उनका देश सऊदी अरब में अतिरिक्त बल और सैन्य उपकरणों की तैनाती करने वाला है। जिससे कि अपनी रक्षात्मक क्षमताओं को बढ़ाया और ईरानी आक्रामकता को कम किया जा सके। इस बात की जानकारी पॉम्पियो ने ट्विटर के जरिए दी। 

    विज्ञापन

    पॉम्पियो ने ट्वीट में कहा, ‘संयुक्त राज्य अमेरिका अपनी रक्षात्मक क्षमताओं को बढ़ाने और ईरान की जारी आक्रामकता को कम करने में मदद करने के लिए सऊदी अरब में अतिरिक्त बल और सैन्य उपकरण तैनात कर रहा है।’ उन्होंने ईरान से एक सामान्य देश की तरह व्यवहार करने के लिए कहा है।

    पॉम्पियो ने कहा, ‘ईरानी शासन को मौलिक रूप से अपने व्यवहार को बदलना चाहिए और एक सामान्य राष्ट्र की तरह काम करना चाहिए। या फिर वह अपनी अर्थव्यवस्था को ढहते हुए देखेंगे।’ कुछ हफ्तों पहले अमेरिका ने कहा था कि वह चार रडार सिस्टम, पैट्रिएट मिसाइल की एक बैटरी और लगभग 200 बलों को सऊदी अरब भेजेगा।

    इस महीने की शुरुआत में सऊदी के तेल संयंत्रों पर हमला हुआ था। इसी कारण सऊदी की रक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए अमेरिका ने यह कदम उठाया है। पिछले कुछ महीनों से अमेरिका सैन्य उपकरणों को सऊदी में भेज रहा है। जिससे कि ईरान पर ज्यादा से ज्यादा दबाव बनाया जा सके।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here