संसद Live: अधीर बोले- महिला हिंसा पर पीएम चुप, मेक इन इंडिया बन रहा ‘रेप इन इंडिया’

    0
    25

    कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी – फोटो : एएनआई

    ख़बर सुनें

    खास बातें

    • नागरिकता संशोधन विधेयक: लोकसभा की मुहर, अब राज्यसभा में पेश होगा
    •  जदयू, शिवसेना, अकाली दल और बीजद के साथ आने से बदला अंकगणित
    • दिल्ली अग्निकांड पर आज गृह मंत्री अमित शाह बयान देंगे
    • लोकसभा के बाद आज राज्यसभा में शस्त्र संशोधन विधेयक को पेश किया जाएगा

    लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर निशाना साधते हुए कांग्रेस सांसद अधीर रंजन ने कहा, ‘यह काफी दुर्भाग्य है कि हर मुद्दे पर बोलने वाले प्रधानमंत्री इस मामले (महिलाओं के खिलाफ अपराध) पर चुप्पी साधे हुए हैं। भारत धीरे-धीरे मेक इन इंडिया से रेप इन इंडिया की ओर बढ़ रहा है।’

    जम्मू-कश्मीर पर अमित शाह और अधीर में तीखी बहस

    वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि जम्मू-कश्मीर में हिरासत में लिए गए नेताओं को छोड़ने का निर्णय स्थानीय प्रशासन की ओर से लिया जाएगा और वहां के मामले में केंद्र सरकार दखल नहीं देगी। सदन में प्रश्नकाल के दौरान सांसद अधीर रंजन चौधरी के पूरक प्रश्न के उत्तर में शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति सामान्य है, लेकिन वह कांग्रेस की स्थिति सामान्य नहीं कर सकते।

    विज्ञापन

    उन्होंने कहा कि कहा कि कांग्रेस के लोग कह रहे थे कि 370 हटाने पर रक्तपात हो जाएगा, लेकिन वहां एक गोली भी नहीं चली। शाह ने कहा कि स्थिति पूरी तरह सामान्य है। उन्होंने कहा कि जब स्थानीय प्रशासन को लगेगा कि नेताओं को रिहा करने का उचित समय है तो इस बारे में निर्णय लिया जाएगा। केंद्र किसी तरह का दखल नहीं देगा।

    दरअसल, चौधरी ने सवाल किया था कि जम्मू-कश्मीर में फारूक अब्दुल्ला और दूसरे नेताओं को कब रिहा किया जाएगा तथा क्या वहां राजनीति गतिविधि बहाल है ? इससे पहले गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि पड़ोसी देश पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर को लेकर गलत प्रचार कर रहा है, लेकिन सरकार वहां स्थिति सामान्य बनाए रखने को प्रतिबद्ध है।

     

    अग्निकांड पर बयान देंगे शाह

    दिल्ली के अनाज मंडी में चल रही अवैध फैक्ट्री में रविवार तड़के आग लगने से 43 लोगों को मौत हो गई थी। इस मुद्दे को भाजपा ने सोमवार को राज्यसभा में उठाया था। आज इसपर गृह मंत्री अमित शाह बयान देंगे।

    सांसदों को जारी की व्हिप

    भारतीय जनता पार्टी ने अपने राज्यसभा सांसदों को 10 और 11 दिसंबर के लिए व्हिप जारी की है।

    अवैध हथियार रखने पर उम्रकैद तो हर्ष फायरिंग पर दो साल की सजा

    लोकसभा से पास होने के बाद आज राज्यसभा में शस्त्र संशोधन विधेयक को पेश किया जाएगा। इस विधेयक में अवैध हथियार रखने वालों को उम्रकैद और विवाह समारोह में हर्ष फायरिंग करके लोगों की जान जोखिम में डालने वाले को दो साल की कैद या एक लाख रुपये के जुर्माने या फिर दोनों का प्रावधान है। इसके अलावा कुछ नए तरह के अपराधों को भी विधेयक में शामिल किया गया है।

    हर्ष फायर के कारण यूपी में 191 लोगों की हुई मौत

    लोकसभा में विधेयक पर चर्चा के दौरान गृह मंत्री ने कहा कि हर्ष फायरिंग को लेकर यह गलत धारणा है कि ऐसे मौकों पर लाइसेंसी हथियारों से किसी की जान नहीं जाती है। उन्होंने बताया कि 2016 में उत्तर प्रदेश में 191, बिहार में 12 और झारखंड में 14 लोगों की जान लाइसेंसी हथियारों से की गई हर्ष फायरिंग के कारण गई है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here