लहसुन के दाम ने बिगाड़ा लोगों का जायका, 300 रुपये किलो हुई कीमत

    0
    12

    न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sun, 13 Oct 2019 06:40 PM IST

    ख़बर सुनें

    प्याज और टमाटर के दाम बढ़ने के बाद अब लहसुन की कीमतों में भारी उछाल आया है। राजधानी दिल्ली की दुकानों पर लहसुन 300 रुपये किलो तक बिक रहा है। ये कीमतें पिछले सप्ताह से दोगुना हैं। ये रिटेल के दाम हैं, हालांकि थोक के भाव में बीते दो सप्ताह में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है। 

    विज्ञापन

    दो सप्ताह पहले राजधानी में लहसुन 150-200 रुपये प्रति किलो बिक रहा था जो अब 250-300 रुपये प्रति किलो मिलने लगा है। देश में इस साल लहसुन का उत्पादन पिछले साल से 76 फीसदी अधिक हुआ है उसके बावजूबद ये आसमान छूती कीमतें आम आदमी के खाने का जायका बिगाड़ सकती हैं।

    दरअसल, इस महंगाई के पीछे एक कारण बारिश भी है। देश की प्रमुख लहसुन मंडी मध्यप्रदेश के नीमच, मंदसौर और राजस्थान के कोटा के कारोबारियों का कहना है कि बारिश के कारण स्टॉक में रखा लहुसन खराब हो जाने से सप्लाई का टोटा पड़ गया, जिससे कीमतों में इजाफा हुआ है।

    दिल्ली में मदर डेयरी के बूथ पर लहसुन 300 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। जबकि दिल्ली-एनसीआर में सब्जी की दुकानों पर लहसुन 250-300 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। वहीं, लहसुन के प्रमुख उत्पादक प्रदेश, राजस्थान और मध्यप्रदेश सहित देश के अन्य हिस्सों में भी रिटेल में भाव 200 रुपये किलो से ज्यादा ही हैं। 

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here