राजधानी दिल्ली के 90,000 ऑटो चालकों को स्वतंत्रता दिवस पर मिला बड़ा गिफ्ट

0
15

नई दिल्ली: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने ऑटो चालकों को बड़ा तोहफा दिया है. मंगलवार फिटनेस चार्ज माफ कर दिया गया. इसके अलावा कई अन्य चार्जों में कटौती की गई है. वर्तमान में ऑटो रिक्शा चालकों और मालिकों को फिटनेस चार्ज के रूप में 600 रुपये देने पड़ते थे. इसके अलावा ऑटो की रजिस्ट्रेशन फीस अब पहले के मुकाबले आधे से भी कम कर दी गई है. पहले ऑटो रजिस्ट्रेशन के लिए 1000 रुपये देने पड़ते थे लेकिन अब ये रकम मात्र 300 रुपये कर दी गई है. दिल्ली सरकार की कैबिनेट बैठक में सिम कार्ड फीस, जीपीएस चार्ज को भी माफ कर दिया गया है.

इसके अलावा लेट फीस के लिए फिटनेस पेनाल्टी को भी घटाया गया है. पहले यह 1000 रुपये और 50 रुपये रोजाना था. इसे घटाकर अब 300 रुपये और रोजाना 20 रुपये कर दिया गया है. डूप्लीकेट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए चार्ज 500 से घटाकर 150 रुपये कर दिया गया है. ऑनरशिप ट्रांसफर चार्ज 500 रुपये से घटाकर 150 रुपये कर दिया गया है. पेनाल्टी चार्ज 500 से घटाकर 100 रुपये हर महीने कर दिया गया है.

इससे पहले ऑटो रिक्शा चालकों की मांग को ध्यान में रखते हुए केजरीवाल सरकार ने राजधानी में ऑटो की सवारी को महंगा करने का फैसला किया था. किराये में करीब 18.75 फीसदी की बढ़ोतरी की गई. बेस फेयर 25 रुपये ही है, लेकिन दूरी को 2 किलोमीटर से घटाकर 1.5 किलोमीटर कर दिया गया है. 1.5 किलोमीटर के बाद पैसेंजर्स को हर किलोमीटर के बदले 9.5 रुपये देने होंगे. पहले यह 8 रुपये प्रति किलोमीटर था. बता दें, राजधानी दिल्ली में करीब 90 हजार ऑटो चालक हैं. विधानसभा चुनाव से पहले इन्हें अपने पाले में करने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार इस तरह की घोषणा कर रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here