मोदी-जिनपिंग की मुलाकात से पहले आरएसएस ने की मांग, अक्साई चिन वापस दे चीन

    0
    16

    न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 11 Oct 2019 04:38 AM IST

    ख़बर सुनें

    चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपने दो दिवसीय भारत दौरे पर शुक्रवार को आने वाले हैं। दोनों देशों के नेताओं के बीच 11 और 12 अक्तूबर हो होने वाली अनौपचारिक शिखर वार्ता से पहले ठीक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने चीन से मांग की है कि वह अक्साई चिन क्षेत्र भारत को वापस करे। 

    विज्ञापन

    आरएसएस के वरिष्ठ नेता इंद्रेश कुमार ने चीन से यह मांग भी की है कि वह अपनी विस्तारवादी नीति पर रोक लगाए साथ ही वह पाकिस्तान से कहे कि अपने अवैध कब्जे वाले कश्मीर को वह भारत को सौंप दे। 

    संघ नेता ने कहा, ‘दोनों देशों के नेताओं के बीच क्या बात होगी, यह उन पर है। लेकिन, गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि चीन ने हमारे क्षेत्र अक्साई चिन पर अवैध कब्जा किया है। उन्होंने संसद को विशेष तौर पर बताया था कि अक्साई चिन भी हमारा है। उम्मीद है कि इस मुद्दे पर भी वार्ता होगी, क्योंकि आज नहीं तो कल यह मुद्दा उठेगा ही।’

    उन्होंने कहा, मैं चीन को बताना चाहता हूं कि उसे हमारी जमीन वापस कर देनी चाहिए और अपनी विस्तारवादी नीति पर रोक लगानी चाहिए। इसके साथ ही चीन द्वारा भारत और पाकिस्तान के मुद्दे को द्विपक्षीय बताए जाने के बयान पर इंद्रेश कुमार ने खुशी जताई।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here