मध्यप्रदेश : रैपिड रेल लाने की योजना में राज्य सरकार, मेट्रो से तेज होगी गति

    0
    39

    न्यूज डेस्क, अमर उजाला, इंदौर Updated Thu, 21 Nov 2019 01:15 AM IST

    ख़बर सुनें

    अंतरराज्यीय परिवहन को बेहतर बनाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार मेट्रो के स्थान पर उससे भी तेज ‘रैपिड रेल’ लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मध्यप्रदेश शहरी विकास मंत्री जयवर्धन सिंह ने बताया कि रैपिड रेल को इंदौर-उज्जैन, इंदौर पीतमपुर और इंदौर-देवास के बीच चलाने की योजना है। इसके विस्तृत प्रोजेक्ट को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के साथ विकसित किया जा रहा है। जयवर्धन सिंह ने कहा, हमने डीएमआरसी से इसका व्यावहारिक अध्ययन करने के लिए भी कहा है। 

    विज्ञापन

    उन्होंने कहा, ‘भोपाल और इंदौर शहर तेज गति से बढ़ रहे हैं, इसलिए इन दोनों शहरों को शामिल करते हुए हम एक मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र विकसित करने जा रहे हैं। यह जरूरी है कि इन दोनों शहरों के आस-पास के क्षेत्रों को सैटेलाइट टाउनशिप में विकसित किया जाए।’ सिंह ने बताया कि राज्य के लिए मेट्रो रेल फंड की पहली किस्त मंजूर हो गई है और अगले महीने तक मिल जाएगी।

    सिंह ने कहा कि इस योजना का मसौदा तैयार कर लिया गया है और कुछ क्षेत्रों में ग्रामीण विकास विभाग के साथ अंतिम बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में चरणबद्ध तरीके से डीजल से चलने के बाद बसों को बंद करने के बाद 350 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। इंदौर में 40 इलेक्ट्रिक बसें इंदौर में उतारी गई हैं और ये भोपाल, ग्वालियर और उज्जैन में भी चलाई जाएंगी। जयवर्धन सिंह ने कहा कि सरकार की योजना राज्य में महिलाओं द्वारा चलाए जाने वाले ऑटोरिक्शा लाने की भी है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here