भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री का आज है जन्मदिन, जानिए उनसे जुड़ी खास बातें

0
8

नई दिल्ली: बचपन में अक्सर ये सवाल सुना होगा कि अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय कौन थे? जवाब मिलता था राकेश शर्मा. आज के दिन उन्हें इसलिए याद कर रहे हैं क्योंकि राकेश शर्मा का आज जन्मदिन है. राकेश विश्व के 138वें अंतरिक्ष यात्री थे. राकेश का जन्म पंजाब के पटियाला में 13 जनवरी, 1949 को हुआ था. उन्होंने हैदराबाद से पढ़ाई की और फिर एनडीए में एडमिशन ले लिया. 1970 में पहली बार राकेश IAF में बतौर पायलट कमीशन किए गए. 

20 सितंबर 1982 को इसरो ने उन्हें अंतरिक्ष एजेंसी इंटरकॉस्‍मोस के अभियान के लिए चुना और 2 अप्रैल 1984 को राकेश शर्मा को 2 कमांडर के साथ अंतरिक्ष में उड़ान भरने का मौका मिला. इस मिशन में भारत की तरफ से राकेश शर्मा थे. राकेश अंतरिक्ष में 7 दिन और 21 घंटे रहे. इस दौरान उन्होंने अंतरिक्ष में योग समेत कई काम किए. 

ये भी देखें-

इस दौरान का एक वाकया बहुत मशहूर हुआ था. भारत की तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी ने राकेश से पूछा था कि अंतरिक्ष से भारत कैसा दिखता है तो राकेश ने कहा था कि सारे जहां से अच्छा. राकेश को भारत ने अशोक चक्र से सम्मानित किया था. इसके अलावा राकेश को हीरो ऑफ सोवियत यूनियन सम्मान से भी नवाजा जा चुका है. इस समय राकेश तमिलनाडु के नीलगिरी जिले के हिल स्टेशन कूनूर में या बेंगलुरु में रहते हैं और कई इंस्टीट्यूट्स में लेक्चर देते हैं. इसके अलावा उन पर ‘सारे जहां से अच्छा’ नाम से बायोपिक भी आ रही है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here