ब्रिटेन: राजशाही से बाहर होने के संकेत पर प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल बने ‘आत्मनिर्भर’ 

    0
    12

    प्रिंस हैरी और मेगन मार्केल (फाइल फोटो) – फोटो : पीटीआई

    ख़बर सुनें

    सार

    • भविष्य में राजशाही को छोटा करने की योजना
    • महारानी द्वारा जारी एक तस्वीर में नहीं थे हैरी
    • मतभेद और रंगभेद से बढ़ा मेगन पर दबाव
    • भाई विलियम से भी दूर हो गए थे हैरी

    विस्तार

    ब्रिटेन के शाही परिवार में इन दिनों मची उठापटक का बड़ा कारण प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल को किनारे किया जाना माना जा रहा है। सूत्रों के अनुसार, राजकुमार प्रिंस हैरी और पत्नी मेगन मर्केल उनके साथ हो रहे बर्ताव से आहत थे। इसके चलते उन्होंने शाही दर्जा छोड़ने का फैसला लिया। हैरी और मर्केल के नजदीकी लोगों का कहना है कि दोनों ने भले ही आर्थिक स्वतंत्रता का हवाला देते हुए शाही जिम्मेदारियां छोड़ी हों लेकिन परिवार के भीतर और बाहर पैदा हुए हालात के चलते उन्होंने यह कदम उठाया। यहां जानिए, महारानी एलिजाबेथ के पोते हैरी और पत्नी मेगन के शाही दर्जा छोड़ने के पीछे की कहानी…

    विज्ञापन

    शाही परिवार से बाहर करने की थी योजना
    हैरी-मर्केल के दोस्त और उनके दक्षिण अफ्रीकी दौरे की डॉक्युमेंट्री के निर्माता टॉम ब्रैडबाय का कहना है कि कई महीनों से परिवार में आपसी तनातनी चल रही थी। हैरी और मेगन की अनुपस्थिति में राजशाही को छोटा करने पर काम चल रहा था, जिसका उन्हें हिस्सा नहीं बनाया गया। हाल ही में एक तस्वीर सामने आई, जिसमें महारानी समेत प्रिंस चार्ल्स, विलियम और उनके बेटे दिखाई दे रहे हैं। 

    द टाइम्स के मुताबिक, हैरी और मेगन को तीन उत्तराधिकारियों के साथ महारानी की फोटो के बारे में पता लग गया था। साथ ही महारानी जब क्त्रिस्समस संदेश दे रही थीं, तब भी उनकी डेस्क पर फ्रेम्ड तस्वीरों में हैरी और मेगन नहीं थे। इससे दोनों को लगा कि उन्हें शाही परिवार से बाहर किया जा रहा है। इसके बाद उन्होंने शाही दर्जा छोड़ने के संकेत दे दिए थे।

    महारानी से न मिलने से थे निराश
    कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार शुरुआत में हैरी और मर्केल ने प्रिंस चार्ल्स और महारानी के साथ बातचीत की थी। पिछले माह क्त्रिस्समस से पहले प्रिंस चार्ल्स को अपनी योजना के बारे में भी बताया था लेकिन फिर महारानी से मुलाकात न होने के कारण निराश थे। हालांकि परिवार इनकी सार्वजनिक घोषणा पर हैरान था। एक नजदीकी सूत्र ने बताया  दोनों ने परिवार से दूर कनाडा में अपनी योजना बनाई और वापस लौटकर फैसला किया कि वे किसी की नहीं सुनेंगे।

    विज्ञापन
    आगे पढ़ें

    भाई विलियम के साथ दरार

    विज्ञापन

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here