फ्लैट खरीदारों के लिए हेल्प डेस्क बनाएगी यूपी रेरा, मिलेगी हर जानकारी

    0
    15

    नवीन कुमार, अमर उजाला, ग्रेटर नोएडा Updated Wed, 14 Aug 2019 02:21 AM IST

    ख़बर सुनें

    खरीदारों की सहायता के लिए सेक्टर गामा दो स्थित यूपी रेरा कार्यालय में हेल्प डेस्क बनेगी। हेल्प डेस्क पर शिकायत, पंजीकरण, आदेश जैसी हर जरूरी जानकारी मिलेगी। साथ ही, खरीदारों को हर छोटी से छोटी जानकारी के लिए कार्यालय में इधर-उधर अधिकारियों के पास भटकना नहीं पड़ेगा। अगले सप्ताह से इस हेल्प डेस्क का शुभारंभ होगा। 

    विज्ञापन

    रेरा कार्यालय में रोजाना सैकड़ों खरीदार आते हैं। कुछ की सुनवाई होती है तो कुछ अपने प्रोजेक्ट और केस से जुड़ी जरूरी जानकारी लेने आते हैं, लेकिन उन्हें आसानी से जानकारी नहीं मिल पाती। जानकारी कहां से मिलेगी, इसका पता काफी देर में चलता है। कई बार जानकारी भी नहीं मिल पाती। खरीदारों की इस समस्या के लिए यूपी रेरा ने हेल्प डेस्क शुरू करने का फैसला लिया है। रेरा अफसरों ने बताया कि हेल्प डेस्क पर एक कर्मचारी तैनात रहेगा। उसे एक कंप्यूटर दिया जाएगा। जिस पर खरीदारों की शिकायत, आदेश, रिकवरी सर्टिफिकेट आदि की जानकारी होगी। हेल्प डेस्क का एक नंबर होगा। जिस पर खरीदार फोन करके भी जरूरी जानकारी ले सकेंगे।

    खरीदारों को रेरा कार्यालय में आने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही, अगर कोई आता है तो उसे इधर-उधर भागने की जरूरत नहीं है। वे सीधा हेल्प डेस्क पर जाएंगे। हेल्प डेस्क पर आदेश का पालन हुआ या नहीं, शिकायत पर क्या चल रहा है आदि की जानकारी ले सकेंगे। अगर किसी खरीदारों को शिकायत दर्ज करने में किसी तरह की दिक्कत हो रही है तो हेल्प डेस्क उसकी मदद करेगी। यूपी रेरा के ए ब्लॉक में यह हेल्प डेस्क बनेगी। सुबह दस से शाम पांच बजे तक यह काम करेगी। 

    ये भी पढ़ें- आम्रपाली मामले में सुप्रीम कोर्ट का आदेश, फ्लैट आवंटन में देरी की तो अधिकारियों को जेल

    दर्ज हो चुकी है 16 हजार से अधिक शिकायत
    यूपी रेरा में अभी तक 16 हजार से अधिक खरीदारों ने शिकायत दर्ज करा दी है। इनमें से करीब दस हजार का निस्तारण हो चुका है। दो हजार से अधिक आदेशों के पालन को लेकर रेरा ने बिल्डरों को नोटिस भी जारी किया है। इस तरह की कार्रवाई की जानकारी खरीदारों को नहीं मिल पाती। हेल्प डेस्क शुरू होने के बाद इस तरह की जानकारी जुटाना आसान हो जाएगा।

    जल्द ही रेरा कार्यालय में हेल्प डेस्क शुरू होगी। जहां खरीदारों को अपने केस से जुड़ी जानकारी मिल सकेगी। एक स्थान पर उनकी सभी समस्या का हल मिलेगा। – बलविंदर कुमार, सदस्य यूपी रेरा

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here