प्याज के बाद टमाटर हुआ ‘लाल’, दिल्ली-मुंबई में 80 रुपये तक हुआ दाम

0
13

नई दिल्ली : प्याज के बाद अब टमाटर (Tomato price in Delhi) के भाव में भी तेजी का सिलसिला जारी है. दिल्ली और मुंबई में फुटकर में टमाटर के भाव 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं. महाराष्ट्र में चुनावी मौसम के बीच टमाटर का भाव 80 रुपये प्रति किलो पहुंचने से विपक्षी सत्तारूढ़ पार्टी पर निशाना साध रहे हैं. टमाटर की लगातार बढ़ती कीमत के लिए लगातार हो रही बारिश को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. ऐसे में टमाटर की आवक घटी है, जिसका असर कीमत पर पढ़ रहा है.

सफल आउटलेट पर 62 रुपये प्रति किलो का भाव
दूसरी तरफ दिल्ली में भी टमाटर 62 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से बिक रहा है. आपूर्ति प्रभावित होने से पिछले कुछ दिनों में दिल्ली की सब्जी मंडी में टमाटर काफी महंगा होता जा रहा है. गुरुवार सुबह मदर डेयरी के सफल आउटलेट पर टमाटर 62 रुपये प्रति किलो की दर से मिल रहा है. वहीं, स्थानीय विक्रेता इसे 60 से 70 रुपये प्रति किलोग्राम तक बेच रहे हैं. औसत खुदरा मूल्य 40-45 रुपये प्रति किलो है.

बारिश के कारण टमाटर की आवक कम
शुक्रवार तक लोगों तक पहुंचने वाले टमाटर के दाम 70-80 रुपये प्रति किलोग्राम तक जा सकते हैं. बारिश के कारण टमाटर के दाम आने वाले दिनों में लोगों की जेब पर भारी पड़ सकते हैं. मुंबई के खुदरा बाजार में भी टमाटार के दाम 40 से 45 रुपये किलो हैं. वहीं मुंबई की दादर सब्जी मंडी से व्यापारी इसे 50 से 60 रुपये किलो में खरीद रहे हैं. ऐसे में आम ग्राहक तक पहुंचते-पहुंचते टमाटर का भाव 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है.

किसानों को नहीं हो रहा दाम बढ़ने का फायदा
टमाटर के दाम सब्जी मंडी में बढ़े हैं, लेकिन इसका कोई फायदा किसानों के नहीं हो रहा है. मुंबई के दादर मार्केट में आमतौर पर 200 से 300 टमाटर की गठिया आती हैं. अब इनकी संख्या घटकर 100 से 150 रह गई है. आवक कम होने से भाव में तेजी आई है. सब्जी विक्रेता तानजी अरुडे ने बताया की बारिश से टमाटर की खेती को नुकसान हुआ है. इसी कारण सब्जी मंडियों में टमाटर की आवक कम हुई है.

एक और सब्जी विक्रेता बबन गाडेकर बताते हैं कि टमाटर महंगा होने के चलते जादातर ग्राहक सिर्फ 250 ग्राम टमाटर की खरीददारी कर रहे हैं. जो 80 रुपया दे सकते हैं वहीं कुछ ग्राहक एक किलो या उससे ज्यादा टमाटर यहां खरीदते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here