दुनिया के तीन कोनों में बारिश ने बिगाड़ा क्रिकेट का मजा, इन तीन मैचों में डाला खलल

0
17

नई दिल्ली: इस समय भले ही लग रहा हो कि आईसीसी विश्व कप खत्म होने के बाद दुनिया में क्रिकेट को बुखार उतर गया है तो ऐसा बिलकुल नहीं है. विश्व कप के बाद तो अब लोगों की निगाहें दुनिया में चल रही टेस्ट सीरीज पर लगी हुई हैं. इसके अलावा टीम इंडिया का वेस्टइंडीज दौरे (India vs West Indies) में इस समय वनडे सीरीज चल रही है जिसका आखिरी मैच भी बुधवार को ही हुआ.  बुधवार को ही ऐशेज सरीज का दूसरा टेस्ट शुरू होना था इसके अलावा श्रीलंका और न्यूजीलैंड (Sri Lanka vs New Zealand) के बीच टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट भी शुरू हुआ. इन तीनों मैच में बारिश ने अलग तरीके से खलल डाला.

सबसे कम दिखने वाला संयोग यह रहा कि ये तीनों मैच दुनिया के तीन अलग अलग कोनों में हो रहे थे. जहां भारत और वेस्टइंडीज का वनडे मैच मध्य अमेरिका में त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन में हुआ, तो एशेज का दूसरा टेस्ट यूरोप में लंदन के लॉर्ड्स में शुरू होना था. जबकि श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट एशिया में श्रीलंका के गॉल में शुरू हुआ. दुनिया के तीन कोनों में एक ही दिन हुए इन मैचों एक चीज तीनों जगह मिली वह थी बारिश का खलल.

यह भी पढ़ें: IND vs WI: करियर के आखिरी वनडे में छाए गेल, छक्के चौकों से लगाई शानदार फिफ्टी

क्या हुआ श्रीलंका में
श्रीलंका में जो श्रीलंका-न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच गाल में हुआ उसके पहले दो सत्र तो ठीक रहे, लेकिन तीसरे सत्र में बारिश ने अपना जलवा दिखाया और दिन के 90 ओवर होने नहीं दिए. दिन में केवल 68 ओवर ही खेले जा सके और बारिश के कारण दिन का खेल रद्द करना पड़ा. तीसरे सत्र में केवल 7 ओवर चार गेंदे फेंकी जा सकीं.  इस मैच में पहले दो सत्र में पहले श्रीलंका के ऑफ स्पिनर अकिला धनंजय ने मेहमान टीम के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेज कर बैकफुट पर ला दिया था, लेकिन दिन के अंत में रॉस टेलर ने अपनी फिफ्टी की मदद से टीम के 200 रन पूरे किए. रॉस टेलर ने नाबाद 86 रनों की पारी खेली. 

और एशेज टेस्ट तो शुरू भी न हो सका
एशेज सीरीज दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित टेस्ट सीरीज मानी जाती है. यह दुनिया की सबसे पुरानी द्विपक्षीय सीरीज है और इस बार यह सीरीज इंग्लैंड में हो रही है. विश्व कप जीतने के बाद इंग्लैंड के हौसले आसमान पर थे, लेकिन इस सीरीज से ठीक पहले इंग्लैंड की टीम आयरलैंड को मुश्किल से हरा पाई थी. इस मैच में उसकी बैटिंग की कलई खुल गई थी. यही कुछ पहले टेस्ट में भी हुआ और पहली पारी में 90 रन से पिछड़ने के बाद भी ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में शानदार वापसी की और इंग्लैंड को 251 रन से हरा दिया. लेकिन दूसरे टेस्ट में बारिश के कारण टॉस भी न हो सका. और दिन का खेल रद्द करना पड़ा.

क्रिस गेल के आखिरी वनडे में बारिश का साया
भारत और वेस्टइंडीज के बीच त्रिनिदाद में वनडे मैच दिन के सबसे आखिर में शुरू तो हुआ, लेकिन पहले दूसरे ओवर में 15 मिनट के बारिश के खलल के बाद 212 ओवर के बाद बारिश ने फिर खेल रोक दिया. क्रिस गेल ने अपने इस आखिरी मैच में यादगार पारी खेली और 8 चौकों और 5 छक्कों की मदद से केवल 41 गेंदों में 72 रनों की तूफानी पारी खेली. गेल ने एविन लुईस (43) के साथ मिलकर 10वें ओवर तक गेल ने अपनी टीम का स्कोर 114 रन कर वेस्टइंडीज को मजबूत स्थिति में ला दिया. इसके बाद दोनों के एक के बाद एक आउट होने के बाद टीम इंडिया को राहत मिली. फिर 22 ओवर तक शाई होप और शिमरन हेटमायर टीम का स्कोर 158 रन तक ले जा सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here