क्रिकेट में बड़ा बदलाव, अब 20 टीम खेलेगी T-20 वर्ल्ड कप! फुटबॉल को टक्कर देने की तैयारी

    0
    6

    स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 13 Jan 2020 02:24 PM IST

    प्रतीकात्मक तस्वीर – फोटो : ट्विटर

    ख़बर सुनें

    दुनिया में क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ICC अब फुटबॉल और बास्केटबॉल जैसे लोकप्रिय खेलों को टक्कर देने की कोशिश में हैं। यही कारण है कि अब उसकी कोशिश टी-20 विश्व कप में टीमों की संख्या बढ़ाने पर है।

    विज्ञापन

    एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) 2023-31 सत्र में टी-20 विश्व कप में टीमों की संख्या 16 से बढ़ाकर 20 करने पर विचार कर रहा है। ‘टेलीग्राफ.को.यूके’ के अनुसार खेल के दायरे को बढ़ाने के लिए टी-20 प्रारूप को सर्वश्रेष्ठ तरीका मानने वाला ICC विचार कर रहा है।

    समाचार पत्र के अनुसार इस मुद्दे पर विचार 2023-31 के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर को लेकर होने वाली विस्तृत चर्चा का हिस्सा है। इस सत्र का पहला टी-20 विश्व कप 2024 में होगा। आईसीसी ने वैश्विक मीडिया अधिकार बाजार में उतरने से पहले प्रत्येक वर्ष एक वैश्विक प्रतियोगिता के आयोजन का प्रस्ताव रखा है और विश्व कप में टीमों की अधिक संख्या से दर्शकों की संख्या में भी इजाफा होगा।

    बड़े टूर्नामेंट का मतलब है कि अमेरिका के इसमें प्रतिनिधित्व की संभावना बढ़ेगी। आईसीसी अमेरिका को बड़े बाजार के रूप में देखता है और यहां खेल को बढ़ावा देने के लिए उसने हाल में कई प्रयास किए हैं। कनाडा, जर्मनी, नेपाल और नाईजीरिया की टीम को भी इसमें खेलने का मौका मिल सकता है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here