करतारपुर साहिब के श्रद्धालुओं को पाक देगा मुफ्त बस सेवा

    0
    18

    ख़बर सुनें

    पाकिस्तान सरकार करतारपुर कॉरिडोर के माध्यम से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में नतमस्तक होने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को मुफ्त बस सेवा उपलब्ध करवाएगी। डेरा बाबा नानक से गुरुद्वारा करतारपुर के बीच साढ़े चार किलोमीटर का रास्ता है। 

    विज्ञापन

    भारतीय सीमा का करतारपुर कॉरिडोर का रास्ता जहां समाप्त होगा, उससे से 200 मीटर की दूरी पर श्रद्धालुओं को गुरुद्वारा साहिब तक ले जाने के लिए बसें खड़ी होंगी। जो यात्री पैदल जाने चाहेंगे उनको बस में बैठने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा।

    पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा साहिब का प्रबंध देखने वाली संस्था अकाफ बोर्ड (ईटीपीबी) माथा टेकने के लिए आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए भोजन, निवास और चिकित्सा सुविधाओं की व्यवस्था की देखभाल करेगा। 

    ईटीपीबी का अनुमान है की प्रतिदिन पांच हजार श्रद्धालुओं के लंगर के लिए 10 लाख  रुपये की आवश्यकता होगी। पाकिस्तान सरकार ने गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के भीतर की सुरक्षा ईटीपीबी के सुरक्षा गार्डों को सौंपने का फैसला किया है। इस बात की जानकारी ईटीपीबी के सदस्य व पाकिस्तान नेशनल असेंबली के सदस्य महिंद्र सिंह ने लाहौर में आयोजित बैठक में दी है। 

    बैठक में महिंद्र सिंह ने बताया की पाकिस्तान सरकार जल्दी ही गुरुद्वारा करतारपुर साहिब से गुरुद्वारा ननकाना साहिब, गुरुद्वारा रोड़ी साहिब, गुरुद्वारा डेरा साहिब सहित पाकिस्तान में स्थित सभी ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिबान के बीच एक धार्मिक कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा, जिस पर 500 करोड़ की राशि आगामी पांच वर्षों में खर्च की जाएगी। पाकिस्तान सरकार सिख पर्यटकों व तीर्थ यात्रियों को आकर्षित करने के लिए एक लघु वृत्तचित्र भी बना रही है। 

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here