कप्तानी मिलने के बाद ‘वनडे के ब्रैडमैन’ हो गए हैं कोहली, हर चौथी पारी में लगाते हैं शतक

0
52

पोर्ट ऑफ स्पेन: भारतीय कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में एक बार फिर रंग में नजर आए. उन्होंने रविवार (11 अगस्त) को ना सिर्फ भारत की लड़खड़ाती पारी को संभाला, बल्कि जोरदार शतक भी लगाया. उनकी इस पारी की खासियत यह रही कि भारत के लगातार विकेट गंवाने के बावजूद कोहली का स्ट्राइक रेट भी कम नहीं हुआ. उन्होंने 125 गेदों पर 120 रन की पारी खेली. यह उनका वनडे करियर में 42वां शतक है. अब वे सचिन के 49 शतकों के रिकॉर्ड से सिर्फ सात शतक दूर हैं. विराट कोहली ने अब तक 238 मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 11406 रन बनाए हैं. 

विराट कोहली ने अपने 42वें शतक के दौरान कम से कम 10 रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. उनके पूरे करियर को देखें तो बतौर कप्तान विराट और शानदार नजर आते हैं. इस दौरान वे हर चौथी पारी में शतक लगाते हैं. ऐसे और कई आंकड़े हैं, जिन्हें देखकर उन्हें ‘वनडे का ब्रैडमैन’ कहा जा सकता है. 52 टेस्ट मैचों में 6996 रन बनाने वाले ब्रैडमैन का औसत 99.94 रहा और उन्होंने करीब-करीब हर तीसरी पारी में शतक लगाए. 

कप्तान कोहली का औसत 78.10 है 
अब विराट कोहली की बात करें. उन्होंने 238 वनडे मैचों में 42 शतक लगाए हैं. यानी उन्हें एक शतक लगाने के लिए औसतन पांच से ज्यादा मैच खेलने पड़े हैं. लेकिन बतौर कप्तान उन्होंने 79 मैचों में 20 शतक लगा डाले हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी के दौरान औसतन चार से कम मैच में शतक बनाया है. विराट ने पूरे करियर में 59.71 की औसत से रन बनाए हैं. बतौर कप्तान उनका औसत 78.10 पहुंच जाता है. 

कप्तान पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब 
वनडे क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे अधिक शतक बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के नाम है. उन्होंने 230 मैचों में कप्तानी की और इनमें से 22 मैचों में शतक बनाए. विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने खुद की कप्तानी में 79 मैचों में ही 20 शतक लगा दिए हैं. अगर विराट अपनी इस लय को बरकरार रख पाते हैं तो जल्दी ही पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ 8वां शतक 
विराट कोहली ने इस मैच के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे अधिक 8 शतक बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज विंडीज के खिलाफ वनडे में 8 शतक नहीं बना सका है. ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही एक टीम के खिलाफ सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में विराट से आगे हैं. सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक लगाए हैं. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here