ऑस्ट्रेलिया: जंगलों की आग पर काफी हद तक काबू, सूचीबद्ध होगी विलुप्त प्रजाति की आबादी

    0
    10

    ऑस्ट्रेलिया में लगी आग (फाइल फोटो) – फोटो : सोशल मीडिया

    ख़बर सुनें

    ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग को नियंत्रित करने में जुटे दमकल कर्मियों ने बताया कि सोमवार को उस पर काफी हद तक काबू पाया गया। यहां बारिश होने की संभावना है, जिससे उम्मीद की जा सकती है कि जंगल की आग से बरबाद हुए ग्रामीण इलाकों को कुछ राहत जरूर मिलेगी।

    विज्ञापन

    दमकलकर्मियों का कहना है कि न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया प्रांत के जंगलों में लगी आग पर बहुत हद तक काबू पाया जा चुका है। यहां पिछले करीब चार महीने से आग लगी है। न्यू साउथ वेल्स ग्रामीण दमकल सेवा के आयुक्त शेन फिट्जसिमोंस ने सोमवार को इस क्षेत्र का दौरा भी किया।

    उन्होंने कहा कि कुछ हिस्से अब भी जल रहे हैं लेकिन आग बुझाने के प्रयास अब सफल होते दिख रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस आग ने ग्रेटर लंदन के भी तीन गुना बड़े करीब आठ लाख हेक्टेयर इलाके को जलाया है। इस आग में जंगल के कई जानवर और विलुप्त प्राणी जलकर भस्म हो गए हैं।

     जानवरों के लिए सब्जी गिराईं

    जंगल में फंसे भूखे जानवरों के लिए हेलिकॉप्टर के जरिए फल और सब्जियां गिराए जा रहे हैं। जंगल की आग में सबसे अधिक नुकसान जानवरों और विभिन्न पक्षियों की प्रजाति को हुआ है। पर्यावरण और ऊर्जा मंत्री ने कहा कि आग पर काबू पाने के साथ ही हमारी प्राथमिकता है कि हम अधिक से अधिक संख्या में जानवरों, पक्षियों और वन्य प्रजातियों को भी बचा सकें।

    विज्ञापन
    आगे पढ़ें

    न्यूजीलैंड में ज्वालमुखी विस्फोट में मरने वालों की संख्या हुई 20

    विज्ञापन

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here