ऐप बैन होने के बाद TikTok क्रिएटर्स चले Instagram और YouTube पर

0
15

TikTok को भारत में बैन कर दिया गया गया है। ऐसे में इस शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म के क्रिएटर्स अपने फैन्स को उनसे Instagram और YouTube पर जुड़ने के लिए कह रहे हैं। टिकटॉक ऐप को अब ऐप्पल के ऐप स्टोर या गूगल प्ले से डाउनलोड नहीं किया जा सकता। लेकिन जिन लोगों के फोन में यह ऐप पहले से मौज़ूद है, उनके लिए अभी यह काम कर रहा है। ऐसे में कुछ TikTok क्रिएटर्स ने इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने के तरीके पर वीडियो बनाया है, क्योंकि अब इन क्रिएटर्स के पास प्लेटफॉर्म स्विच करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। इसी तरह से कई टिकटॉक यूज़र्स ने इस प्लेटफॉर्म पर अपने प्रशंसकों के लिए लाइव ब्रॉडकास्ट किया और उनसे इंस्टाग्राम पर जुड़ने की गुजारिश की। बता दें, सोमवार रात इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने टिकटॉक समेत चीन के 59 ऐप्स को भारत में बैन कर दिया था। सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि इन ऐप्स से भारत की संप्रुभता और एकता को एक तरह का खतरा है जिस वजह से ही यह फैसला लिया गया है। कुछ टिकटॉक यूज़र्स लोगों को उनसे यूट्यूब पर जुड़ने को कह रहे हैं।

लोकप्रिय टिकटॉक क्रिएटर्स अपने टिकटॉक प्रोफाइल पर इंस्टाग्राम अकाउंट का ब्योरा लंबे समय से देते रहे हैं। लेकिन इनमें से ज़्यादातर यूज़र्स फेसबुक के इस ऐप को सिर्फ प्रमोशन प्लेटफॉर्म के तौर पर इस्तेमाल करते आए हैं।

पहचान गुप्त रखने की स्थिति में एक टिकटॉक क्रिएटर ने गैजेट्स 360 को बताया, “मैंने अभी तक इंस्टाग्राम का इस्तेमाल रेगुलर वीडियो पोस्ट करने के लिए नहीं किया। क्योंकि इस प्लेटफॉर्म पर हमारे कंटेंट की पहुंच यूज़र्स तक टिकटॉक की तुलना में कम है।”

अब सरकार द्वारा बैन कर दिए जाने के बाद टिकटॉक क्रिएटर्स के पास अपनी इस सोच बदलने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। अब इन लोगों ने इंस्टाग्राम को डिफॉल्ट प्लेटफॉर्म के तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।

सोमवार रात बैन किए जाने के बाद से TikTok क्रिएटर्स ने अपने प्रोफाइल पर वीडियो पोस्ट करके अपने फॉलोअर्स को इंस्टाग्राम पर उन्हें फॉलो करने को कहा है। कुछ क्रिएटर्स ने तो अपने यूट्यूब चैनल का भी ब्योरा दिया है। ताकि उनके प्रशंसक टिकटॉक बैन होने के बावजूद अन्य प्लेटफॉर्म के ज़रिए उनसे जुड़े रहें।

कई TikTok इंफ्लूएंसर्स वीडियो बनाकर इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने और उन्हें फॉलो करने के बारे में बता रहे हैं। इसके अलावा टिकटॉक पर #TikTokBan हैशटैग पर ज्यादा ट्रैफिक देखने को मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here