‘एक-दूजे के लिए’ में बागी प्रेमिका बनने के लिए रति अग्निहोत्री ने पी थी राख मिली चाय

0
21

नई दिल्ली : 1981 में ‘एक-दूजे के लिए’ फिल्म से युवा दिलों को धड़काने वाली रति अग्निहोत्री (Rati Agnihotri) का आज (10 दिसंबर) जन्मदिन है. कमल हासन के साथ रति अग्निहोत्री ने ऐसा अभिनय किया कि लाखों युवा उनके प्रेम के दीवाने हो गए. फिल्म में रति और कमल पहाड़ से कूदकर आत्महत्या कर लेते हैं. कुछ युवा उनके इस कदम से प्रभावित होकर प्रेम में सुसाइड तक कर लेते हैं, जिसके बाद इस फिल्म से जुड़े लोगों पर काफी दबाव भी आया था कि वे इसका क्लाइमेक्स ठीक करें या फिर युवाओं में जागरूकता फैलाएं. इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म, अभिनेता, अभिनेत्री, सह अभिनेत्री, हास्य अभिनेता, कहानी, गीतकार, संगीतकार, प्ले बैक सिंगर, संपादन का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था. कह सकते हैं उस दौर का कोई सर्वश्रेष्ठ कैटेगरी का अवार्ड नहीं बचा था  जो इस फिल्म से जुड़े व्यक्ति को न मिला हो.

‘एक-दूजे के लिए’ फिल्म के सभी गाने हुए थे सुपरहिट

हम तुम दोनों जब मिल जाएंगे..
सोलह बरस की बाली उमर को सलाम
मेरे जीवन साथी
तेरे मेरे बीच में कैसा है ये बंधन
हम बने तुम बने एक दूजे के लिए

Rati Agnihotri

फिल्म के लिए रति ने फोटो की राख को चाय में घोलकर पिया था
इसमें प्रेमी जोड़े की बागी प्रवृति को दिखाया गया. फिल्म में एक सीन था, जिसमें रति की मां कमल हासन की फोटो जला देती है. रति गुस्से में आकर फोटो की राख को चाय में मिलाकर पी जाती हैं. फोटो में कई नुकसानदायक कैमिकल होते हैं, लेकिन इसके बावजूद सीन को बेहतरीन दिखाने के लिए वह राख चाय में मिलाकर पी जाती हैं. हद तो तब हो जाती है, जब सीन पहले टेक में ओके नहीं हो पाता और फोटो की राख को रति को दोबारा पीना पड़ता है. 

16 साल की उम्र में बन गई थीं हीरोइन
रति पंजाबी परिवार से हैं और 10 साल की उम्र में ही उन्होंने मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था. उन्हें बचपन से ही एक्टिंग का शौक था. वह स्कूल में एक्टिंग किया करती थीं. तमिल के डायरेक्टर भारती राजा ने उन्हें स्कूल प्ले के दौरान एक्टिंग के करते देखा और उन्हें ऑफर दिया. 16 साल की उम्र में रति ने अपनी पहली फिल्म ‘पुदिया वरपुकल’  में काम किया.

30 साल तक पति की प्रताड़ना सही
निजी जीवन की बात करें तो रति ने बिजनेसमैन अनिल वीरवानी से शादी की थी. शादी के बाद उन्होंने इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया. रति का एक बेटा अनुज है. रति की खूबसूरती और अदाकारी ही थी कि उन्हें शादी के बाद भी रोल ऑफर हुए, लेकिन उन्होंने मना कर दिया. वह बॉलीवुड को पूरी तरह अलविदा कह चुकी थीं. एक दिन अचानक रति पुलिस स्टेशन पहुंचीं और पति पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया. उस समय रति ने मीडिया को जानकारी दी थी कि वह 30 साल से पति की प्रताड़ना बर्दाश्त कर रही थीं. अब बर्दाश्त से बाहर हो चुका है. उन्होंने अभी तक आवाज अपने बेटे की वजह से नहीं उठाई थी. रति अपने पति से तलाक ले चुकी हैं. इसके बाद उन्होंने फिल्मों की ओर रुख किया और वह ‘कुछ खट्टी कुछ मीठी’ और ‘जलवा’ जैसी फिल्मों में काम किया. रति के बेटे तनुज फिल्मों में भाग्य आजमा रहे हैं. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here