ईडी ने कसा भूषण पावर एंड स्टील पर शिकंजा, 4025 करोड़ की संपत्ति अटैच की

    0
    4

    न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sat, 12 Oct 2019 07:01 PM IST

    ख़बर सुनें

    भूषण पावर व स्टील लिमिटेड (बीपीएसएल) के खिलाफ ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 4025 करोड़ रुपये की संपत्ति को अटैच कर लिया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि यह कार्रवाई कंपनी की तरफ से किए गए बैंक कर्ज घोटाले से जुड़ी मनी लान्ड्रिंग की जांच के दौरान की गई है। इस मामले में भूषण स्टील के खिलाफ संपत्ति अटैच करने की यह पहली कार्रवाई है। हालांकि ईडी अधिकारियों ने इस मामले में अभी और भी संपत्तियों को अटैच किए जाने की संभावना जताई है।

    विज्ञापन

    केंद्रीय जांच एजेंसी के मुताबिक, धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत की गई कार्रवाई में ओडिशा में भूषण स्टील से जुड़ी जमीन, उसके भवन, प्लांट और मशीनरी को अटैच किया गया है। अटैच की गई संपत्ति की कुल कीमत करीब 4025.23 करोड़ रुपये आंकी गई है।

    ईडी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि बीपीएसएल ने विभिन्न बैंकों से कर्ज के तौर पर लिए गए पैसे को बेईमानी से निकालने के लिए कई तरीकों का उपयोग किया था। कंपनी के पूर्व सीएमडी संजय सिंघल ने पद पर रहने के दौरान बैंकों से कर्ज के तौर पर मिले फंड को विभिन्न तरीकों से घुमाकर 695.14 करोड़ रुपये की बड़ी धनराशि को अपने और परिजनों को कृत्रिम रूप से दीर्घकालीन पूंजीगत लाभ (एलटीसीजी) के तौर पर दर्शा दिया था। बता दें कि एलटीसीजी पर आयकर नियमों के तहत कर छूट का लाभ मिलता है। 

    ईडी ने भूषण स्टील के खिलाफ सीबीआई की तरफ से दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर मनी लान्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। 

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here