आम-इमली छोड़िए इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बनाएं नीम- करी पत्ते की चटनी, स्वाद ऐसा लोग भी पूछेंगे क्या है रेसिपी

0
28

सीमित संसाधनों से बने खाने के स्वाद को अगर कई गुना बढ़ाना है, तो तरह-तरह की चटनियों का सहारा लें। खाने में स्वाद तो आएगा ही साथ ही शरीर को कई तरह से लाभ भी मिलेगा। खास बात यह है कि इन्हें बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता। 

1-नीम स्वाद में भले ही कड़वी होती है, पर सेहत से जुड़े इसके फायदे तो आप जानते ही होंगे। तो अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए नीम की पत्तियों की चटनी खाएं। नीम की नई-नई पत्तियों को अच्छी तरह से धोकर गुड़ और सौंठ के साथ पीस लें। कड़वेपन को कम करने के लिए इसमें थोड़ा शहद मिलाकर खाएं। नीम के साथ गुड़, शहद और सौंठ मिलकर आपको कई तरह के लाभ देंगे।

2-करी पत्ता का पौधा अमूमन सभी घरों में होता है। इसकी चटनी बनाकर खाएं। यह आयरन और फॉलिक एसिड का अच्छा स्रोत होता है। इससे आयरन सोखने की शरीर की क्षमता बढ़ेगी और आप भीतर से मजबूत महसूस करेंगे।
 
3-आंवला विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है। आंवले की चटनी नियमित रूप से खाएं। विटामिन-सी से भरपूर आंवला शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत बनाता है और ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रखता है।
  
4-धनिया पत्ती की चटनी स्वाद ही नहीं सेहत से भरपूर भी होती है। इसमें विटामिन-सी और विटामिन-के होता है। विटामिन-के खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

5-बागवानी का शौक है तो पुदीना उगाएं और उसकी चटनी बनाकर खाएं। बढ़ती गर्मी के मौसम में पुदीना आपके पेट को भीतर से ठंडा रखेगा और तरावट भी देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here