अमेजन और फ्लिपकार्ट के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कानून के उल्लंघन की जांच के आदेश

    0
    10

    न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 14 Jan 2020 02:53 AM IST

    ख़बर सुनें

    प्रतिस्पर्धा नियामक भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने बिक्री मूल्य में भारी भरकम छूट और पसंदीदा विक्रेताओं के साथ गठजोड़ समेत अन्य अनियमितताओं के आरोप में ई-कॉमर्स कंपनियां अमेजन और वॉलमार्ट की फ्लिपटकार्ट के खिलाफ सोमवार को जांच के आदेश दिए।

    विज्ञापन

    यह मामला प्रतिस्पर्धा कानून के उल्लंघन से जुड़ा है। दिल्ली व्यापार महासंघ की शिकायत पर जांच का आदेश दिया गया है। महासंघ में शामिल सदस्य स्मार्टफोन और इससे जुड़ी चीजों का व्यापार करते हैं।

    व्यापारियों की संस्था का आरोप है कि ये ई-कॉमर्स कंपनियां सूचीबद्ध करने में चुनिंदा विक्रेताओं को तरजीह देने, विशेष गठजोड़ करने और निजी लेबलों समेत अन्य प्रतिस्पर्धी रोधी गतिविधियों में शामिल हैं।

    सीसीआई ने 11 पेज के आदेश में कहा कि यह जांच करने की जरूरत है कि फ्लिपकार्ट और अमेजन की ओर से दी जा रही कथित भारी छूट, कुछ विक्रेताओं को (ई-मार्केट) प्लेटफॉर्म पर जोड़ने में तरजीह देना और उनके साथ विशेष समझौते का उपयोग क्या प्रतिस्पर्धा को रोकने की चाल है और क्या इसका प्रतिस्पर्धा पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। आयोग ने डायरेक्टर जनरल को 60 दिन के अंदर जांच पूरी करने और रिपोर्ट जमा करने को कहा है।

    विज्ञापन
    आगे पढ़ें

    हम आयोग के साथ पूरा सहयोग करेंगे : अमेजन

    विज्ञापन

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here