अंपायर अलीम दार ने हासिल किया खास मुकाम, ICC ने किया उन्हें इस तरह सलाम

0
76

लंदन: क्रिकेट में वैसे तो खिलाड़ियों के रिकॉर्ड की चर्चा हमेशा ही होती रहती है, चाहे बल्लेबाज हो, गेंदबाज हों, कीपर हों या कि उनके फील्डिंग और कैचिंग रिकॉर्ड्स हर मैच में इनकी तो चर्चा तो होती ही रही रहती है. लेकिन दुनिया में क्रिकेट के कई अंपायर्स के नाम ऐसे भी हैं जिन्हें क्रिकेट फैंस उनके फेवरेट क्रिकेटर जैसे विराट कोहली (Virat kohli) की तरह ही याद करते है. इसके अलावा कुछ अंपायर अपने विवादास्पद फैसलों के कारण भी मशहूर होते रहे हैं तो कुछ अंपायरिंग में अपने खास अंदाज में दिए इशारों के कारण, लेकिन अलीम दार (Aleem Dar) किसी और वजह से ही आज सुर्खियों में आए हैं. 

स्टीव बकनर के साथ आए दार
अलीम दार ने गुरुवार को सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में अंपायरिंग करने के वेस्टइंडीज के स्टीव बकनर के रिकार्ड की बराबरी कर ली है. उन्होंने यह मुकाम लॉडर्स मैदान पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में हासिल किया. यह अलीम दार का बतौर अंपायर 128वां टेस्ट मैच है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने दार के ट्वीट के हवाले से लिखा है, “मेरे आदर्श स्टीव बकनर के बराबर टेस्ट मैचों में अंपायरिंग करने से मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं.”

यह भी पढ़ें: IND vs WI: जानिए विराट कोहली ने वनडे सीरीज में बनाए कौन से खास रिकॉर्ड

2003 से शुरू की थी टेस्ट अंपायरिंग
दार ने अक्टूबर 2003 में बांग्लादेश और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में अंपायरिंग में पदार्पण किया था. खेल के सभी प्रारूपों को मिलाकर वह अब तक 376 मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं. दार और बकनर के अलावा सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के रुडी कर्टजन ही हैं जो टेस्ट में तीन अंकों में पहुंचे हैं. उन्होंने 108 टेस्ट मैचों में अंपारिंग की है. 2010 में उन्होंने अंपायरिंग से संन्यास ले लिया था.

दार भी अपने जमाने में क्रिकेटर रह चुके हैं. पाकिस्तान के पंजाब में जन्में 52 साल के अलीम सरवर दार ने 1986 से1998 तक फर्स्ट क्लास और लिस्ट ए क्रिकेट खेला है. उन्होंने 17 फर्स्ट क्लास मैचों में 270 रन और 11 विकेट लिए हैं. जबकि 18 लिस्ट ए क्रिकेट में केवल 179 रन और 15 विकेट लिए हैं. 
(इनपुट आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here